News-web

बदरीनाथ धाम के खुले कपाट,श्रद्धालुओं में हर्ष का माहौल

Updated on:

Doors of Badrinath Dham open, atmosphere of joy among devotees

आज बदरीनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए। बताते चले कि चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू हो चुकी है,इसको लेकर श्रद्धालुओं में जोश का माहौल है।


आज यानि रविवार 12 मई को विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट शुभ मुहूर्त पर सुबह 6 बजे पूरे विधि विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। हजारों भक्त इस पल के साक्षी बने। बदरीनाथ के कपाट खुलने के मौके पर विशेष पूजा अर्चना की गई।

इस मौके पर बदरीनाथ मंदिर को 15 कुंतल फूलों से सजाया गया था। बदरीनाथ धाम में सुबह चार बजे से कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। हल्की बारिश के बीच आर्मी बैंड की मधुर धुन एवं ढ़ोल नगाड़े की थाप और स्थानीय महिलाओं के पारम्परिक संगीत और नृत्य के साथ भगवान बद्री विशाल की स्तुति ने श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

धार्मिक परंपराओं के निर्वहन के साथ दक्षिण द्वार से कुबेर जी,श्री उद्धव जी और गाडू घड़ा मंदिर में परिसर में लाया गया। इसके बाद मंदिर के मुख्य पुजारी रावल सहित धर्माधिकारी द्वारा प्रशासन एवं हजारों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में विधि विधान के साथ मंदिर के कपाट खोले गए। मुख्य पुजारी वीसी ईश्वर प्रसाद नंबूदरी ने गर्भगृह में भगवान बदरीनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की और सभी के लिए मंगलमय जीवन की कामना की। इसके साथ ही ग्रीष्मकाल के लिए बदरीनाथ के दर्शन शुरू हो गए है। कपाट खुलने के पहले दिन ही हजारों श्रद्धालुओं ने बदरीनाथ में अखण्ड ज्योति एवं भगवान बदरीनाथ के दर्शन किए।