उत्तराखंड में घर से मतदान का पहला चरण सम्पन्न, 11275 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताएं ने दिया वोट

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड में मतदान की पहली चरण संपन्न हो गई है और इसमें 85 वर्ष से अधिक आयु वाले और दिव्यांग श्रेणी के 12,892 मतदाताओं में से 11,275 ने अपने घर से ही मतदान किया है। भारतीय चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान के पहले चरण को मुक्त कर दिया है। अब दूसरे चरण की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है।

new-modern

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि राज्य के सभी जिलों में 85 वर्ष से अधिक आयु वाले 9,993 मतदाताओं में से 8,680 ने मतदान किया है।

बता दें, 2,899 दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं में से 2,595 ने भी अपना वोट दिया है। द्वितीय चरण की मतदान प्रक्रिया 11 अप्रैल से 13 अप्रैल 2024 तक पूरी की जाएगी।

जोगदंडे ने मतदान के दिवस पर विभिन्न सूचनाओं को प्राप्त करने की महत्वपूर्णता पर बल दिया और मतदाताओं की संख्या और अन्य विवरणों के लिए पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) का उपयोग किया गया है।

इस व्यवस्था के अंतर्गत पीठासीन अधिकारी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए पीडीएमएस एप का उपयोग कर सकते हैं और किसी भी समस्या की सूचना देने के लिए एसएमएस का भी उपयोग कर सकते हैं। राज्य और जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम की व्यवस्था भी की गई है जिससे मतदान के समय किसी भी समस्या का नियंत्रण किया जा सके।