shishu-mandir

भूकंप ने नेपाल में मचाई तबाही,69 की मौत, भारत के कई इलाकों में भी महसूस किए गए झटके

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

शुक्रवार रात भूकंप के तेज झटके से उत्तर भारत के कई राज्यों में लोग हलकान रहे। इसका केंद्र नेपाल में था,वहां 69 लोगों की मौत की सूचना आ रही है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मांपी गई। नेपाल में इस एक महीने में तीसरी बार तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए है। भूकंप का केंद्र नेपाल के जजरकोट जिले के लामिडांडा में था।

new-modern
gyan-vigyan


वही भारत में भी कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। उत्तराखण्ड,दिल्ली सहित एनसीआर,मध्य प्रदेश,हिमांचल,राजस्थान,यूपी,बिहार में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए। लोग घरो से बाहर निकल आए।

saraswati-bal-vidya-niketan


नेपाल में 69 की मौत,सैकड़ो घायल
हिमालयी देश नेपाल में कल रात 11:32 में आए तेज भूकंप से 69 लोगों की मौत की सूचना है जबकि सैकड़ों लोग घायल है। भूकंप से कई मकान जमींदोज हो गए। भूकंप का केंद्र रहे जजरकोट जिले में ही 34 लोगों की मौत की सूचना है और कई लोग घायल बताए जा रहे है।नेपाल के ही रुकुम जिले में 36 लोगों की मौत की सूचना है।


पिछले एक महीने में नेपाल में तीसरा बार महसूस हुए भूकंप के तेज झटके
पिछले एक महीने में नेपाल में तीसरी बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इससे पहले नेपाल में पिछले महीने 6.2 तीव्रता के भूकंप ने खूब तबाही मचाई थी। इसके अलावा नेपाल में ही 6.3 तीव्रता वाले भूकंप से भी दहशत मच गई थी। अब कल देर रात आए 6.4 तीव्रता के भूकंप ने फिर तबाही मचाई है।