क्या आप जानते हैं sos का मतलब? आखिर आपातकालीन स्थिति में क्यों करते हैं इसका इस्तेमाल

Smriti Nigam
3 Min Read

फोन से लेकर सड़क तक आपातकालीन स्थिति में अपने एक शब्द जरूर पढ़ा होगा वह है sos लेकिन क्या आप जानते हैं कि शब्द का क्या मतलब होता है?आखिर आपातकालीन स्थिति में इस शब्द का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे

new-modern

SOS का अर्थ

बता दें कि मेंटल फ्लॉस वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक एसओएस एक प्रकार का डिस्ट्रेस सिग्नल है। बताया जाता है कि पहले के समय में यह कहा जाता था कि इसका फुल फॉर्म सेव आर सोल या सेव आर शिप है। लेकिन असल में यह मोर्स कोड का एक साइन था। मोर्स कोड एक प्रकार की संपर्क प्रक्रिया है जिसमें डॉट या दास के सहारे अक्षरों से संदेश भेजें जाते हैं। इसमें तीन डॉट, तीन डैश और तीन डॉट (…—…) होते हैं. इंटरनेशनल मोर्स कोड में तीन डॉट का मतलब S होता है, इसके अलावा तीन डैश का मतलब O होता है, इस वजह से इस मोर्स कोड को SOS कहा जाता है।

कैसे बना एसओएस?

सवाल ये है कि एसओएस बना कैसे है। आपको बता दे की 20वीं सदी में जब वायरलेस रेडियो टेलीग्राफ मशीन शिप पर लगाने होता था तो उसे वक्त नाविक ऐसे संकेत का यूज करते थे जिससे वह खतरे की स्थिति में मदद मांग सके इस दौरान उन्हें खास सिग्नल की जरूरत पड़ती थी जिससे साफ और आसान तरीके से मदद की गुहार लगाई जा सके। उस वक्त अलग-अलग संस्थाएं अलग-अलग संदेशों का प्रयोग करती थी  जैसे अमेरिकी नेवी NC का प्रयोग करती थी, वहीं मारकोनी कंपनी CQD का प्रयोग किया करती थी। लेकिन जर्मन रेगुलेशन्स फॉर द कंट्रोल ऑफ स्पार्क टेलीग्राफी ने 1905 में ये नियम बनाया कि सभी जर्मन ऑपरेटर (…—…) का प्रयोग करेंगे।

कैसे लागू हुआ ये कोड

बता दें कि डिस्ट्रेस कॉल होने की वजह से मदद मांगने में भी समस्या होती थी और ये खतरनाक भी हो सकता था। इसलिए क्योंकि कई बार नाविक विदेशी पानी में होते थे और तब दूसरे देश के ऑपरेटर को समस्या के बारे में बताना मुश्किल हो जाता था। इस वजह से 1906 में इंटरनेशनल वायरलेस टेलीग्राफ कन्वेंशन ने बर्लिन में बैठक बुलाई और एक इंटरनेशनल स्टैंडर्ड डिस्ट्रेस कॉल की शुरुआत की थी। जर्मनी के डिस्ट्रेस कॉल (…—…) को आसान माना गया था और इस वजह से 1 जुलाई 1908 को इसी संदेश को चुन लिया गया था। अब के वक्त में मोर्स कोड की जगह SOS लिखकर या बोलकर भी लोग इसका प्रयोग कर लेते हैं।

TAGGED: ,