News-web

Chardham yatra 2024 : क्यूआर कोड स्कैन कर प्राप्त करें अपनी भाषा में स्वास्थ्य से संबंधित सभी जानकारियां

अगर आप भी चारधाम यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। यहां यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जगह-जगह साइन बोर्ड लगाए हैं। इन पर लगे क्यूआर कोड भी है जिसको आप अपने मोबाइल से स्कैन करते ही आप स्वास्थ्य संबंधी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि क्यूआर कोड में भारत की 11 भाषाओं में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उपलब्ध कराई गई है जिसमें कहां-कहां पर सरकारी अस्पाताल हैं और यहां क्या सुविधाएं मिल सकेंगी स्वास्थ्य से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध कराई गई हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजीव शर्मा ने बताया कि यह क्यूआर कोड तीर्थयात्री के लिए मजबूत परामर्शदाता का काम करेगा। बदरीनाथ यात्रा मार्ग पर इन दिनों स्वास्थ्य विभाग की ओर से क्यूआर कोड लगे साइन बोर्ड स्थापित किए जा रहे हैं।

क्यूआर कोड में तमिल, बांगला, मलियालम, गुजराती, पंजाबी सहित देश के 11 राज्यों की भाषाओं में स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। सीएमओ डॉ. राजीव शर्मा ने बताया कि क्यूआर कोड से तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारी हासिल करने में आसानी होगी।