News-web

10वीं पास बेरोजगारों के लिए डाक विभाग में निकली बंपर भर्ती

Published on:

bumper-recruitment-in-postal-department-for-10th-pass

भारतीय डाक विभाग ने 10वीं कक्षा पास अभ्यर्थियों के लिए ग्रामीण डाक सेवकों के पद पर बंपर वैकेंसी निकाली है। सभी सर्किलों में कुल 30,041 पदों पर भर्ती की जानी है। भर्ती के लिए 3 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है,जो कि 23 अगस्त तक चलेगी।
डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के पद के लिए 10वीं क्लास पास होना जरूरी है। इसके साथ ही आप जिस सर्किल से आवेदन कर रहे हो,तो वहां की ऑफिशियल भाषा एक विषय के रूप में होना जरूरी है।


ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए​ न्यूनतम आयु सीमा 18 साल से 40 साल के बीच रखी गई है। जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को 5 साल और ओबीसी कंडीडेट को 3 साल की छूट दी जाएंगी। सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को 100 रूपये आवेदन फीस देनी होगी जबकि अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति और महिलाओं को कोई आवेदन फीस नही देनी होगी।
इस खबर को पूरा अंत तक पढ़ ले। खबर में आवेदन और भर्ती का नोटिफिकेशन सारी जानकारी दी गई है।


डाक विभाग में नौकरी के लिए योग्य इच्छुक 10वीं पास युवाओं के लिए अच्छी खबर है। देशभर में डाक विभाग ने बंपर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं।डाक विभाग ने ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM),सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM) और ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 3 अगस्त 2023 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in/
पर जाकर इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त है। वही आवेदन पत्र में संपादन या सुधार 24 अगस्त से 26 अगस्त तक कर सकते हैं। डाक विभाग में कुल 30041 पद भरे जाने है। डाक विभाग में ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM), सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM) और ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 3 अगस्त 2023 से शुरू हो चुकी है। जिसमें अनारक्षित श्रेणी के 13618 पद,ओबीसी के 6051 पद,एससी के 4138 पद,एसटी के 2669 पद,ईडब्लूएस के 2847 पद,पीडब्लूडी-ए के 195 पद,पीडब्लूडी-बी के 220 पद,पीडब्लूबी-सी के 233 पद और PWD-DE के 70 पद शामिल है।


भर्ती नोटिफिकेशन पीडीएफ के ​लिए यहां से करें डाउनलोड

ऑनलाइन आवेदन लिंक करने के लिए यहां क्लिक करें