अल्मोड़ा: डीएलएड प्रशिक्षुओं का स्काउट- गाइड प्रशिक्षण शुरु

editor1
2 Min Read

new-modern

Almora: Scout-guide training of D.El.Ed trainees started

अल्मोड़ा, 08 अप्रैल । जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान,अल्मोड़ा में डीएलएड तृतीय सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं का सात दिवसीय बेसिक स्काउट मास्टर/गाइड कैप्टन प्रशिक्षण शिविर आरम्भ हुआ। 

शिविर का उद्घाटन करते हुए डायट प्राचार्य जीजी गोस्वामी ने कहा कि यह प्रशिक्षण शिविर उनके बहुमुखी विकास में सहायक सिद्ध होगा और उन्हें देश का एक जागरूक तथा समर्पित नागरिक बनने को प्रेरित करेगा।


उन्होंने शिविरार्थियों से आह्वान किया कि वे पूर्ण मनोयोग के साथ शिविर में प्रतिभाग कर बताई गयी सभी बातों को सीखकर अपने जीवन में आत्मसात करेंगें।

Screenshot 2024 0408 201731


डायट के वरिष्ठ प्रवक्ता जीएस गैड़ा ने कहा कि स्काउट/गाईड के शिविर प्रशिक्षुओं को जीवन जीने की कला सीखाते हैं और कर्त्तव्यपालन के प्रति जागरूक भी करते हैं। प्रादेशिक प्रशिक्षण आयुक्त राम सिंह नेगी ने सभी अतिथियों और प्रशिक्षुओं का हार्दिक स्वागत किया और शिविर सम्बन्धी गतिविधियों और क्रियाकलापों के बारे में जानकारी दी।


शिविर के प्रथम दिन शिविरार्थियों को ध्वज शिष्टाचार, नियम , प्रतिज्ञा, प्रार्थना,उद्देश्य आदि का प्रशिक्षण दिया गया। इस शिविर में पूरन चन्द्र पाण्डे, राजेन्द्र सिंह खड़ायत, शेर राम टम्टा, भुवनेश्वरी बिष्ट, मीनाक्षी जोशी, गरिमा राणा तथा दीप्ति दियाराकोटी प्रशिक्षक के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। शिविर में 34 प्रतिभागी प्रतिभाग कर रहे हैं।