Pithoragarh- जिले भर में पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

editor1
3 Min Read

पिथौरागढ़। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिलेभर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। धमोड़ क्षेत्र में जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने देवदार प्रजाति का पौधा रोपा और लोगों से अपील की कि पौधों की देखभाल के साथ ही पर्यावरण संरक्षण को विविध प्रयासों की जरूरत है। जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, डीएफओ कोको रोसे आदि ने भी पौधरोपण किया।

इस अवसर पर विभिन्न स्कूली छात्र-छात्राओं ने रैली निकालकर पर्यावरण सुरक्षा का सन्देश दिया। डीएफओ डॉ रोसे ने बताया कि वन विभाग के तत्वाधान में धमोड़ क्षेत्र में विभिन्न प्रजाति के 150 पौधे रोपे गए।
धमोड़ में हुए कार्यक्रम में विकास भवन के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मोहनलाल वर्मा, प्रकाश जोशी, ललित मोहन कापडी, एमएल जोशी व छात्र- छात्राएं उपस्थित थे।

वहीं पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ में प्रबंधक दिनेश गुरूरानी के नेतृत्व में आदि कैलाश यात्रा तृतीय दल को उच्च हिमालयी क्षेत्र में जाने से पूर्व पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई। मानसरोवर यात्री वाटिका में पौधारोपण कराया गया। साथ ही धारचूला तहसील क्षेत्र के कालापानी मंदिर परिसर में पौधारोपण के लिए पांच पौधे दिए गए। पर्यावरण दिवस पर पिथौरागढ़ के नेड़ा स्थित भारती सदन में हुए कार्यक्रम में सामाजिक चिंतक डॉ तारा सिंह ने स्थानीय लोगों और बच्चों को पर्यावरण संरक्षण का महत्व समझाया और इसके लिए अपना सर्वस्व समर्पित करने वाले बलिदानियों के संघर्ष से परिचित कराया।

सभी स्वास्थ्य केंद्रों में किया गया पौधरोपण

पिथौरागढ़। विश्व पर्यावरण दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरुकता अभियान चलाया। सीएमओ डॉ एचएस ह्यांकी के निर्देशन में जिले भर में स्वास्थ्य केंद्रों में पौधरोपण किया गया।

जिला मुख्यालय में भी एएनएम सेंटर की छात्राओं ने नगरपालिका स्थित रामलीला मैदान से जन जागरूकता रैली की और लोगों को पॉलीथिन का प्रयोग न करने, जल संरक्षण आदि विषयों पर जागरूक किया। विभाग ने टकाना प्राइमरी स्कूल के विद्यार्थियों के बीच एक ड्राइंग प्रतियोगिता भी करवाई और पुरस्कार वितरित किये।

जिला बेस अस्पताल परिसर में विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों ने पौधारोपण किया। जिसमें डिप्टी सीएमओ डॉ हेमंत मर्तोलिया, डॉ मदन बोनाल, डॉ पूजा शेरपा, प्रशासनिक अधिकारी सुंदर मर्तोलिया, पंकज पांडेय, नवल चौधरी, गोविंद बल्लभ पंत, आशु रानी, मोनू मोहित पंत, मदन कांडपाल, चंदन बिष्ट, पंकज अवस्थी, कृष्णानंद जोशी, लता पाण्डेय, ज़ोहेब अहमद, जीवन पंत , उमेश जोशी आदि उपस्थित रहे।

adbanner