अल्मोड़ा के दशों गांव में पशुपालन विभाग ने लगाया पशु चिकित्सा शिविर(veterinary camp)

editor1
2 Min Read

Animal Husbandry Department organized veterinary camp in Dasson village of Almora

अल्मोड़ा, 10 जून 2022— सरकार के 100 दिन के कार्यकाल के उपलक्ष्य में अल्मोड़ा के दशों गांव में पशुपालन विभाग की ओर से पशु चिकित्सा शिविर(veterinary camp) का आयोजन किया गया। इस मौके पर पशुओं का उपचार कराने के साथ ही पशु बीमा भी कराया गया और पशुपालकों को पशुधन के देखभाल की जानकारी भी दी गई।

गुरूवार 9 जून को मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. उदय शंकर के दिशा निर्देश के क्रम में पशु चिकित्साधिकारी बाड़ेछीना -डॉ.रचना कुमारी द्वारा राजकीय पशुचिकित्सालय,बाड़ेछीना (अल्मोड़ा ) के अंतर्गत आने वाले ग्राम -दशों में पशु चिकित्सा एवं बांझपन निवारण शिविर (veterinary camp) ‘ का आयोजन किया गया।

उक्त शिविर में डॉ रचना द्वारा पशुपालको को विभागीय योजनाओं,दुग्ध उत्पादन में वृद्धि, पशुओं में बांझपन निवारण व पशुधन बीमा के विषय में विस्तृत जानकारी दी।


इसके अतिरिक्त पशु चिकित्साधिकारी, नैनीबाराकोट -डॉ आलोक जोशी द्वारा केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) विषय में भी जानकारी दी गई।


शिविर में कुल 30 पशुपालक लाभान्वित हुए व कुल 40 पशुओं की चिकित्सा की गयी। 1 बड़े पशु व 5 छोटे पशुओं का बीमा भी किया गया।

veterinary camp
ग्राम -दशों में पशु चिकित्सा एवं बांझपन निवारण शिविर (veterinary camp) ‘ का आयोजन किया गया।


उक्त शिविर में पशुधन प्रसार अधिकारी श्री रविंद्र सिंह राणा व श्री रवि कुमार चौहान,पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट श्री रविंद्र सिंह पांगती व चंद्रशेखर तिवारी द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गयी।