shishu-mandir

कोयले से Covid-19 का इलाज की अफवाह फैलाने वाले दबोचे

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

31 मार्च 2020

new-modern
gyan-vigyan

पिथौरागढ़/बागेश्वर। कोयले से Covid-19 के इलाज का दावा करने वाले दो लोगों को पुलिस ने धर दबोचा है। ज्ञातव्य है कि विगत 29 मार्च को कुमाऊं के अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में एक कोरोना की कथित दवा की अफवाह फैली थी।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह अफवाह एक वीडियो वायरल होने के बाद फैली थी। वायरल वीडियो में एक व्यक्ति यह कहते हुए देखा गया कि घर की देहरी के सामने बाई और खोदने पर कोयला निकल रहा है और उससे कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी COVID-19 ठीक हो रही है। जिसके बाद लोगों ने अपने घरों के आंगन को खोदना शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़े….

Covid-19 महामारी के चलते उत्तराखण्ड में तबादलों पर लगी रोक

covid-19 vaccine उत्तराखंड पहुंचीं 92 हजार से अधिक डोज

अफवाह के कारण लोगों ने सीमेंट के आंगन, देहरी तक खोद डाली थी। पिथौरागढ़ और बागेश्वर पुलिस ने ​कोयले से अफवाह फैलाने वाले दो लोगों को बीते दिन 30 मार्च को गिरफ्तार कर लिया।

बागेश्वर में पुलिस ने जखेड़ा, गरूड़ निवासी 26 वर्षीय अमित मिश्रा पुत्र भुवन चन्द्र मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया। अमित ने फेसबुक पेज Beautiful Devbhumi Uttarakhand में घर के बाहर बांयी ओर जमीन में खोदने पर कोयला मिलने व उस कोयले को पीसकर अपने माथे पर तिलक लगाने से कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी COVID-19 नहीं होने संबंधी भ्रामक पोस्ट की थी।

कोरोना वायरस के सम्बन्ध में भ्रामक पोस्ट करने, अफवाह फैलाने पर डी.आर. वर्मा प्रभारी निरीक्षक कोतवाली बागेश्वर के नेतृत्व में कोतवाली पुलिस द्वारा अभियुक्त अमित मिश्रा उपरोक्त को गिरफ्तार कर कोतवाली बागेश्वर में सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया है।

यह भी पढ़े….

ranikhet sena bharti: Covid-19 की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही एंट्री, पढ़ें पूरी खबर

इधर पिथौरागढ़ पुलिस ने 30 मार्च को कोरोना वायरस के सम्बन्ध में अफवाह फैलाने वाले एक व्यक्ति को झूलाघाट से धर दबोचा। गिरफ्तार युवक संतोष लावड़ पुत्र मोहन सिंह लावड़ उम्र- 28 वर्ष निवासी- कानड़ी, झूलाघाट का रहने वाला है। उसने फेसबुक व व्हाट्सएप्प के माध्यम से कई ग्रुप में स्वयं द्वारा बनाई गई वीडियो को प्रसारित किया गया था और यह वीडियो वायरल हो गई थी।

इस वीडियो में यह युवक यह कहता हुआ नजर आ रहा है कि जिसमे घर के बाहर बांयी ओर जमीन में खोदने पर कोयला मिलने व उस कोयले को पीसकर अपने माथे पर तिलक लगाने से कोरोना वायरस नहीं होने संबंधी भ्रामक बातें कही गयी थी।

यह भी पढ़े….

अल्मोड़ा में कोविड-19 वैक्सीन (covid-19 vaccine)का ड्राइ रन आज

इस वीडियों के वायरल होने के बाद यह बात तेजी से फैली कि कथित रूप से देव डांगर ने अवतरित होकर लोगों से अपने घरो की चौखट के सामने जमीन को खोदकर उसमें से कोयला निकालने को कहा। और उस कोयले को घी के साथ मिलाकर खाने से कोरोना (corona) से होने वाले संक्रमण के ठीक होने की बात भी कही।

इस अफवाह के बाद लोग अपने घरो की चौखट को खोदकर कोयला निकालने लगे और सोशल मीडिया की कृपा से यह बात इसके सीमावर्ती क्षेत्रों में भी फैल गई और सूचना है कि पिथौरागढ़ जिले के कई गांवो में लोगों ने अपने घरो की चौखट खोद डाली। पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और बागेश्वर के भी कई गांवो में भी इस तरह की अफवाह की बात सामने आई। इसके बाद तीनो जनपदों में इस प्रकार की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था।

सोशल मीडिया सैल ने झूलाघाट पुलिस को सूचना दी व थाना झूलाघाट ने उसे ​को गिरफ्तार कर लिया। वीडियो वायरल करने वाले युवके ​के खिलाफ झूलाघाट कोतवाली में धारा 188/269 आई.पी.सी. व 51 (ख) आपदा प्रबन्धन अधिनियम के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया है।

उत्तरा न्यूज आप सभी से अपील करता है कि इस तरह की अफवाहों में न आये।आज तक कोरोना से होने वाले संक्रमण को रोकने के लिये कोई दवा या टीका विकसित नही हो सका है। अनावश्यक रूप से घर से बाहर ना निकले।। साफ सफाई का ध्यान रखें। हाथों को समय समय पर धोते रहे और किसी तरह की समस्या होने पर अपने आस-पास की कोरोना (corona) हैल्पलाईन से संपर्क करें। ना अफवाह फैलाये और ना ही फैलने दे। याद रखें आपकी दो मिनट की मौज किसी के लिये आफत का सबब बन सक​ती है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos