Women one day scheme:सरकार ने 1 दिन के लिए महिलाओं के लिए लागू की यह योजना वह भी फ्री में

Smriti Nigam
4 Min Read

Women one day scheme:सरकार की तरफ से 8 मार्च को महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया जा रहा है सरकार ने 8 मार्च महाशिवरात्रि और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एक नई योजना लागू की है लेकिन यह योजना सिर्फ एक दिन के लिए है।

सरकार के द्वारा समय-समय पर महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। वर्तमान में सरकार ने महिलाओं के लिए एक दिन यानी 8 मार्च के लिए एक सरकारी योजना को एकदम फ्री कर दिया है। इस योजना के दिन महिलाओं को इसका लाभ फ्री में मिलेगा। 8 मार्च को महाशिवरात्रि और महिला दिवस दोनों एक साथ है। सरकार की तरफ से 8 मार्च को यह योजना लागू होने के बाद महिलाओं में लगातार उत्सुकता बनी हुई है और सभी को यह जानना है कि आखिर इसका लाभ कैसे मिल पाएगा?

आज हम आपको बताएंगे कि इस सरकारी योजना का लाभ महिलाएं कैसे उठा सकती हैं? महिलाओं के हिस्सेदारी को बढ़ावा देने और उन्हें अधिकारों के प्रति जागरूक बनाने के लिए 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है।

शासन उप सचिव, परिवहन एवं सडक सुरक्षा विभाग, सरकार के पत्रांक प. 17 (17) परि/ 2009 जयपुर दिनांक 05.03.2024 से वित्त विभाग की आई.डी. संख्या 162400524 दिनांक 05.03.2024 के अनुसरण में जारी प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति की अनुपालन में गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में ” 08 मार्च, 2024 के दिन ( केवल एक दिन ) विभिन्न मार्गो पर संचालित राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की संचालित समस्त साधारण एवं द्रुतगामी बसों (वातानुकूलित एवं वोल्वों के अतिरिक्त ) में राज्य की सीमा में यात्रा करने वाली समस्त महिलाओं/बालिकाओं को निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान कराने की प्रशासनिक एवम् वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गयी है।

यानी 8 मार्च को महिलाएं रोडवेज की यात्रा एकदम निशुल्क कर पाएंगी। प्राप्त स्वीकृति के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 08 मार्च, 2024 को राज्य की सीमा में यात्रा करने वाली समस्त महिलाओं / बालिकाओं को निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान कराने के उद्देश्य से निम्नानुसार निर्देश जारी किये जाते है।

यह निःशुल्क यात्रा सुविधा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ” 08 मार्च, 2024 ( केवल एक दिवस) के लिये दी गई है। दिनांक 08 मार्च, 2024 को 00.00 बजे से रात्रि 23.59 बजे तक होगा।यह निःशुल्क यात्रा सुविधा केवल राजस्थान राज्य क्षेत्र क्षेत्र की भौगोलिक सीमा(Geographical limit of Rajasthan State) तक मान्य होगी, परिचालक ET.I.M. (Electronic Ticket Issuing Machine) से ही टिकिट जारी करेगें।

किन्ही कारणों से ET.I.M. (Electronic Ticket Issuing Machine ) क्रियाशील नही होने पर निःशुल्क / रियायती टिकट बुक से टिकिट जारी करेगें तथा टिकिट पर “बालिका / महिला यात्री” एवम् दिनांक अंकित करेगें, यह निःशुल्क यात्रा सुविधा वातानुकूलित, वोल्वों एवं अखिल भारतीय अनुज्ञा पत्रों पर संचालित बसों में देय नही होगी।