PM Modi Live- प्रधानमंत्री का देश के नाम संबोधन, कहा Lock Down 4.0 के लिये रहे तैयार, नये रंग—रूप का होगा लॉक डाउन 4.0

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

PM Modi Live

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज शाम 8 बजे देश के नाम अपने संबोधन में लॉक डाउन 4.0 भी शुरू करने के संकेत दिेये। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में इशारों में कहा कि लॉकडाउन अभी नही खोला नहीं जाएगा। लॉकडाउन 4.0 का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 18 मई से शुरू होने वाला इस बार का लॉक डाउन नये रंग और रूप का होगा। और इसमें कई तरह की ढील भी दी जा सकती है।

new-modern

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा “ हमें राज्यों से सुझाव मिल रहे और इन सुझावों के आधार पर ही रणनीति तैयार की जायेगी। कहा कि लॉकडाउन 4.0 से जुड़ी जानकारी 18 मई से पहले ही दे दी जायेगी।”

कोरोना के कारण पूरे देश में आ रहे संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रूपये के पैकेज की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरकार द्वारा कोरोना वायरस से निपटने के लिये केन्द्र सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों के बारें में भी बताया।

पीएम मोदी ने कहा कि “मैं विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा करता हूं। यह पैकेज आत्मनिर्भर भारत की कड़ी के तौर पर काम करेगा। पहले के ऐलान को मिला दें तो ये 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज है। ये पैकेज भारत की जीडीपी का करीब 10 प्रतिशत है। ये पैकेज देश की विकास यात्रा को नई गति देगा। ”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि “सतर्क रहते हुए ऐसी जंग के सभी नियमों का पालन करते हुए अब हमें बचना भी है और आगे भी बढ़ना भी है। आज जब दुनिया संकट में है तो हमें अपना संकल्प और मजबूत करना होगा। हमारा संकल्प इस संकट से भी विराट होगा। साथियों हम पिछली शताब्दी से लगातार सुनते आए हैं कि 21वीं सदी हिंदुस्तान की है। ”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब हमें आत्मनिर्भर भारत बनाना होगा. उन्होंने कहा, एक राष्ट्र के तौर पर आज हम एक अहम मोड़ पर खड़े हैं। भारत के लिए इतनी बड़ी आपदा एक संदेश लेकर और एक अवसर लेकर आई है। कहा कि जब कोरोना संकट शुरू हुआ तब भारत में एक भी पीपीई किट नहीं बनती थी और एन-95 मास्क का भी उत्पादन बहुत ही कम था। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के दिन भारत में ही हर दिन 2 लाख पीपीई किट और 2 लाख एन-95 मास्क बनाए जा रहे हैं। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ऐसा हम इसलिये कर सकें क्योंकि हमने आपदा को अवसर के रूप में बदल दिया।

प्रधानमंत्री मोदी के देश के नाम संबोधन के बाद यह साफ हो गया है कि लॉक डाउन खुलने के कोई आसार नही है। अब देखना यह है कि लॉक डाउन 4.0 में क्या क्या ढील की घोषणा केन्द्र सरकार करती है।