अब आपको भी मिल सकती है टोल प्लाजा पर फ्री में एंट्री, बस जान लें NHAI का ये नियम

Smriti Nigam
2 Min Read

Toll Plaza Free Entry: देश में हर रोज लाखों लोग टोल प्लाजा से गुजरते हैं। इसके साथ में फास्ट टैग के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं। इसको लगाना जरूरी हो गया है जिससे टोल टैक्स कट जाता है लेकिन इससे जुड़े काफी नियम है जो शायद ही कोई जानता होगा। फास्टैग और टोल बूथ से जुड़े ऐसे कई नियम है जिनको जानने के बाद अब मुफ्त में टोल प्लाजा से निकाल सकते हैं।

new-modern

वेटिंग टाइम हुई तय

आपको बता दे की एनएचएआई की तरफ से 2021 में एक गाइडलाइन जारी की गई ती, जिसमें टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम को लेकर जानकारी दी गई थी। इस नियम में बताया गया था कि यदि टोल प्लाजा पर एक कार लाइन में 10 सेकंड से ज्यादा रुक जाती है तो उसे टोल टैक्स दिए बिना जाने देना होगा।

टोल प्लाजा पर लंबी लाइन

वही गाइडलाइन के मुताबिक टोल प्लाजा पर काम कर रहे लोगों को यह भी कहा गया है कि वेटिंग लाइन 100 मीटर से ज्यादा लंबी नहीं होनी चाहिए। यदि 100 मीटर से अधिक की लाइन है तो टोल टैक्स नहीं देना होगा।

इसका कारण यह है कि टोल प्लाजा पर 100 मीटर की दूरी पर पीली पट्टी बनी होती है।अक्सर लोग फास्टैग होने पर काफी देर तक टोल पर इंतजार में रुके रहते हैं और उसके बाद टोल चुका कर चले जाते हैं।

टोल पर काम करने वाले लोग न मानें तो क्या करें

इसके अलावा यदि शख्स की इन बातों को कोई टोलकर्मी नहीं मानता है या फिर बदसलूकी करता है तो इसकी कंप्लेन की जा सकती है। कंप्लेन करने के लिए कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं है। केवल टोल फ्री नंबर 1033 पर कॉल करके परेशानी को दूर कर सकते हैं। इस प्रकार से आरोपी शख्स के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।