Good news- देशभर के कक्षा 7 से 12वीं तक के छात्रों के लिए राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल ओलंपियाड

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नई दिल्ली, 1 जून 2022- कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत ऑटोमोटिव स्किल्स डेवलपमेंट काउंसिल (एएसडीसी) ने – नेशनल ऑटोमोबाइल ओलंपियाड की घोषणा की है। यह पहल नेशनल प्रोग्राम ऑन करियर अवेयरनेस (एनपीओसीए) के साथ मिलकर की जा रही है।

ऑटोमोबाइल ओलंपियाड एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता है, जिसका उद्देशय स्कूलों के विद्यार्थियों में ऑटोमोटिव सेक्टर के प्रति रूचि बढ़ाना और उनको बेसिक से एडवांस तकनीकियों के बारे में बताना है।

ओलंपियाड के लिए रजिस्ट्रेशन 10 जून से 31 जुलाई तक होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

इसमें देशभर के किसी भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त कक्षा 7 से 12वीं तक के स्कूली विद्यार्थी हिस्सा ले सकते हैं। तीन स्तर पर होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क रखा गया है। पहले स्तर की प्रतियोगिता का रिजल्ट अक्टूबर में घोषित किया जाएगा और राष्ट्रीय विजेताओं को जनवरी 2023 में एएसडीसी द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

बता दें कि एएसडीसी भारत की पहली सेक्टर स्किल्स काउंसिल है, जिसने कुशल रोजगार, स्वरोजगार, अर्थव्यवस्था और नागरिकों के सुरक्षित भविष्य को विकसित करने के लिए कौशल को एकमात्र तरीका मानते हुए मोटर वाहन उद्योग में छात्रों को कुशल बनाने पर जोर दिया है।

एएसडीसी के सीईओ अरिंदम लहिरी ने बताया कि एएसडीसी ऑटोमोटिव सेक्टर में स्किलिंग और अपस्किलिंग के लिए कई कार्यक्रम कर रही है। युवाओं को ऑटोमोटिव सेक्टर में करियर के लिए एएसडीसी तैयार कर रही है, ताकि इंडस्ट्री को कुशल लोग मिल सकें और युवाओं को जॉब मिल सके। इस तरह के कार्यक्रम उद्योग को नए टैलेंट ढूंढने में मदद करेगी और युवाओं को नई स्किल सीखने के लिए प्रेरित करेगी और इंडस्ट्री को करीब से जानने का मौका मिलेगा।

adbanner