Mahila Samman Bachat Patra Yojana 2024: महिलाओं को मिल रहे हैं ₹1000 प्रति माह, जाने कहां करना है आवेदन और कैसे मिलेगा यह लाभ

Smriti Nigam
4 Min Read

दिल्ली सरकार के वित्त मंत्री एवं आज आम आदमी पार्टी के सबसे प्रमुख सदस्यों में एक श्रीमती आतिशी मार्लेना द्वारा बजट 2024 मे महिला सम्मान बचत पत्र योजना की घोषणा की गई। इस योजना के माध्यम से दिल्ली में रहने वाली आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को ₹1000 प्रति माह की सहायता दी जा रही है।

new-modern

महिला सम्मान बचत योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में निवास कर रही महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। दिल्ली सरकार द्वारा महिला सम्मान बचत योजना के लिए 2000 करोड रुपए की सहायता राशि देने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के माध्यम से 45 से 50 लाख महिलाओं को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाएगी।

महिला सम्मान योजना की शुरुआत

महिला सम्मान बचत पत्र योजना की घोषणा वित्त वर्ष 2024 मे की गई थी तथा इस योजना का संचालन दिल्ली सरकार द्वारा जुलाई के बाद से किया जाना है। इस योजना मे अधिकतम ब्याज दर 7.5% दी जाएगी है जिसे हर तीसरे माह मे आपके खाते मे जमा किया जाएगा। 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी योग्य महिलाओ को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

पेन कार्ड
आधार कार्ड
आयु प्रमाण-पत्र
आय प्रमाण-पत्र
बैंक खाता पासबुक
निवास प्रमाण-पत्र
पासपोर्ट साइज़ फोटो
मोबिल नंबर तथा ईमेल आइडी
इसमें आवेदन करने वाली महिलाओं को यह स्व-घोषणा पत्र देना होगा जिसमे लिखा होना चाहिए की वह न ही तो सरकारी कर्मचारी है ओर न ही करदाता है।

आवेदन की योग्यताएं

आवेदिका दिल्ली की स्थानीय निवासी होनी चाहिए।

आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या इससे कम होनी चाहिए।

आवेदिका के पास आधार तथा मतदाता कार्ड का होना आवश्यक है।

आवेदिका पेंशन भोगी ना हो अर्थात सरकारी पेंशन प्राप्तकर्ता ना हो।

आवेदक महिला सरकारी कर्मचारी या किसी भी सरकारी पद पर ना हो।

आवेदक महिला को उपरोक्त दी गई सभी जानकारी सही है के संबंध मे शपथ-पत्र भी देना होगा।

आवेदन प्रक्रिया

आपको बता दे कि अभी तक महिला सम्मान बचत योजना के लिए आवेदन शुरू नहीं हुए हैं। इस योजना की आवेदन प्रक्रिया की जानकारी के लिए समय-समय पर  आप दिल्ली विभाग की आधिकारिक वेबसाईट https://delhi.gov.in/ चेक कर सकते है।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना की राशि कितने वर्षों में मेच्योर होती है?
महिला सम्मान बचत पत्र योजना की राशि आंशिक निकासी के ऑप्शन के  साथ  5% निश्चित ब्याज दर 2 वर्ष के लिए महिलाओं के नाम पर ₹200000 तक की जमा राशि की सुविधा प्रदान की जाती है।

महिला सम्मान योजना लाभ क्या है?

इस योजना मे 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की सभी महिलाओ को प्रतिमाह 1000/- रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। हालांकि इस योजना की शुरुआत अभी हुई नहीं है परन्तु जल्द ही दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना की आधिकारिक तिथि की घोषणा करने की संभावना है।