अप्रैल महीने में आलू, प्याज, टमाटर के दाम बढ़ने से वेज थाली के दामों में हुआ 8 फ़ीसदी का इजाफा

Smriti Nigam
3 Min Read

Veg Thali Inflation: जो लोग वेजीटेरियन भोजन करना पसंद करते हैं। उन पर अब महंगाई की मार पड़ रही है। अप्रैल 2014 में महंगे प्याज ,आलू और टमाटर के चलते अब वेज थाली 8% महंगी कर दी गई है। बताया जा रहा है कि एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है की वजह थाली अप्रैल में 27.4 रुपये की हो गई है जो बीते वर्ष अप्रैल 2023 में 25.4 रुपये की थी।

वेज थाली महंगी पर नॉन-वेज थाली सस्ती

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने रोटी राइस रेट इंडेक्स (Roti Rice Rate Index) रिपोर्ट जारी किया है। रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि वेज थली अब 8% महंगी हो गई है वहीं नॉनवेज थाली भी चार प्रतिशत सस्ती हो गई है। बताया जा रहा है कि टमाटर,आलू, प्याज की कीमतों में उछाल के चलते शाकाहारी भोजन वाली थाली अप्रैल 2024 में 8 फीसदी महंगी हो गई है। वेज थाली अप्रैल में 27.4 रुपये की हो गई है जो बीते वर्ष अप्रैल 2023 में 25.4 रुपये थी। शाकाहारी भोजन वाली थाली में रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद आता है।

एक तरफ जहां वेज थाली महंगी हो गई है लेकिन जो लोग नॉन-वेज थाली खाना पसंद करते हैं। उन्हें बड़ी राहत मिली है। नॉन-वेज थाली की कीमत अप्रैल 2024 में 4 फीसदी की गिरावट के साथ 58.9 रुपये से घटकर 56.3 रुपये रह गई है। हालांकि मार्च 2024 के 54.9 रुपये से अप्रैल में नॉन-वेज थाली महंगी हुई है।

साग-सब्जियों की कीमतों में उछाल जारी

एक रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि रबी फसल में कमी के चलते प्याज की सप्लाई कम हो गई। वहीं पश्चिम बंगाल में आलू की फसल को नुकसान हुआ जिससे आलू की कीमतें बढ़ गई। पिछले साल के मुकाबले चावल और दाल की कीमतें भी बढ़ गई है। चावल की कीमतों में 14 फ़ीसदी और दाल की कीमतों में 20 फ़ीसदी का उछाल आया है। दूसरी ओर ब्रायलर मुर्गे की कीमतों में 12% का गिरावट आई है, जिसके चलते नॉनवेज थाली सस्ती हो गई है नॉनवेज थाली में ब्रायलर की हिस्सेदारी 50% है।