क्या आप जानते हैं कि आरबीआई ने पहली बार कब और कितने रुपए का नोट छापा था?

Smriti Nigam
4 Min Read

भारत में नोट जारी करने का अधिकार केवल रिजर्व बैंक आफ इंडिया को है। आजादी से पहले देश में रिजर्व बैंक आ चुका था। अपनी स्थापना के 3 साल बाद आरबीआई ने पहली बार अपनी करेंसी जारी की। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आरबीआई ने पहली बार कितने रुपए का नोट छापा था और उसमें किसकी फोटो लगी थी

रंग बिरंगी भारतीय करेंसी को जारी करने का अधिकार केवल देश के रिजर्व बैंक आफ इंडिया के पास है। उसके द्वारा जारी नोट ही भारत में मान्य होते हैं। पिछले कुछ वर्षों से भारतीय करेंसी के रंगों और डिजाइनों में काफी बदलाव हुआ है। भारत में नगदी लेनदेन ही प्रमुख होता है डिजिटल पेमेंट की तरफ से लोग धीरे-धीरे अब आकर्षित हो रहे हैं। मगर देश में फिर भी कैश में ही लेनदेन लेना आज भी कुछ लोग पसंद करते हैं। हम सभी हर दिन नोटों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने पहला नोट कब छापा था आइए जानते हैं इसके बारे में

देश में मौजूदा समय में 2000, 500, 200, 100, 50, 20, 10, 5, 2 और 1 रुपये के नोट चलन में हैं। एक हजार के नोट 2016 में हुई नोटबंदी के बाद चलन से बाहर हो गए थे।

नोट छापने का नियम (rule of printing notes)

रिजर्व बैंक ने साल 1956 में करेंसी नोट छापने के लिए मिनिमम रिजर्व सिस्टम के तहत करेंसी को छापा था। इस नियम के मुताबिक करेंसी नोट प्रिंटिंग के विरुद्ध न्यूनतम 200 करोड रुपए का रिजर्व हमेशा रखना जरूरी है। इसके बाद ही रिजर्व बैंक करेंसी नोट प्रिंट आउट कर सकता है।

पहली नोट कितने रुपये की

भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना (Establishment of Reserve Bank of India) 1 अप्रैल, 1935 को हुई थी. मतलब आजादी से पहले देश में रिजर्व बैंक की नींव पड़ चुकी थी। अपनी स्थापना के तीन साल बाद साल 1938 की जनवरी में आरबीआई ने पहली बार 5 रुपये का करेंसी नोट जारी किया था। इस नोट पर ‘किंग जॉर्ज VI’ की तस्वीर प्रिंट हुई थी। मतलब आजादी से 9 साल पहले रिजर्व बैंक ने अपनी पहली करेंसी जारी की थी। इसके बाद 10 रुपये के नोट, मार्च में 100 रुपये के नोट और जून में 1,000 रुपये और 10,000 रुपये के करेंसी नोट जारी किए थे।

आजादी के बाद का पहला भारतीय रुपया

आजादी के बाद भारत का पहले ई ₹1 का नोट था जो 1949 में जारी किया गया था। साल 1947 तक भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नोटों पर ब्रिटिश किंग जॉर्ज की तस्वीर छपी थी साल 1969 में पहली बार गांधी जी की तस्वीर वाले ₹100 के नोट जारी किए गए थे।

भारतीय मुद्रा का नाम भारतीय रुपया (INR) है। 100 पैसे का एक भारतीय रुपया होता है। भारतीय रुपये का प्रतीक ‘₹’ है. ये डिजाइन देवनागरी अक्षर (र) से प्रेरित है। इससे पहले हम रुपया के प्रीतक के तौर पर रु. लिखा करते थे।

TAGGED: , ,