Bageshwar- औद्योगिक ईकाइयों के स्थापना एवं संचालन में आ रही समस्याओं का त्वरित निदान करें: जिलाधिकारी

editor1
5 Min Read

बागेश्वर। 17 जून, 2022- जनपद में औद्योगिक गतिविधियां को बढावा देने हेतु उद्यमियों को सभी सुविधायें मुहैया कराने के साथ ही शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान किया जायेगा, यह बात जिलाधिकारी विनीत कुमार ने जिला उद्योग मित्र की बैठक लेते हुए कहीं।
जिलाधिकारी कुमार ने कहा कि उद्योगो की स्थापना एवं संचालन में आ रही समस्याओं का त्वरित निदान किया जाए, ताकि जनपद में नयें उद्योग स्थापित हो सकें व पुराने उद्योग सफलता पूर्वक संचालित हो सकें। उन्होंने कहा कि उद्योग मित्र की बैठक उद्योगों को बढावा दियें जाने एवं उद्यमियों की समस्याओं के निदान हेतु महत्वपूर्ण है, इसलिए अधिकारी औद्योगिक ईकाइयों के स्थापना एवं संचालन में आ रही समस्याओं का त्वरित निदान करें।

उन्हांने कहा कि जनपद में पर्यटन गतिविधियों, ईको-टूरिज्म के साथ ही स्थानीय उत्पादों की अपार संभावनायें हैं, इन तीनों क्षेत्रों में बहुत कुछ किया जा सकता है। बैठक में बागनाथ चैंबर ऑफ कॉमर्स एवं इंडस्ट्रीज के सदस्यों द्वारा काष्ठ आधारित उद्योगों को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु सूखे, भू-स्खलन एवं आंधी-तूफान से क्षतिग्रस्त इमारती लकडियों का स्थानीय स्तर पर नीलामी की जाए, ताकि काष्ठ आधारित उद्योगों को उचित मूल्य पर लकड़ी उपलबध हो सके। उन्होंने जनपद में वन निगम का डिपों स्थापित करने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने वन विभाग को ऐसी ईमारती लकडियां का स्थानीय स्तर पर नीलामी करने के निर्देष दियें साथ ही नीलामी से पूर्व प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देष दियें, ताकि सभी को नीलामी की सूचना मिल सकें व प्रतिभाग कर सकें।

महाप्रबंधक उद्योग ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्श में 400 लक्ष्य के सापेक्ष 02 साक्षात्कारों में 72 स्वरोजगारियों के आवेदन पत्र विभिन्न बैंको को भेजे गयें, जिसमे से बैंको द्वारा 11 आवेदन पत्र स्वीकृत करते हुए 09 स्वरोजगारियों को ऋण वितरित किया गया। इसी तरह मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना नैनो के तहत 600 लक्ष्य के सापेक्ष 123 स्वरोजगारियों के आवेदन पत्र विभिन्न बैंको को भेजे गयें, जिसमें से बैंको द्वारा 33 आवेदन पत्रों को स्वीकृत देते हुए 11 आवेदन पत्रों का ऋण वितरित किया गया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत 131 लक्ष्य के सापेक्ष 109 आवेदन बैंको को प्रेशित कियें गयें जिसमें से बैंको द्वारा 22 आवेदनो पर 30.94 लाख का ऋण वितरित किया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने महाप्रबंधक उद्योग व अग्रणी बैंक अधिकारी को नियमति अनुश्रवण करते हुए अधिक से अधिक प्रार्थना पत्रों पर ऋण वितरित कराने के निर्देष दियें।

बैठक में अल्मोंडा मैग्नेसाईट के मुख्य वित्त अधिकारी ने मैग्नेसाईट कंपनी द्वारा उत्पादित सीसी ब्लॉक, बिक्स, इंटर लाकिंग पेवर्स जनपद के निर्माणदायी विभागों द्वारा परियोजना विकास प्रोजेक्टों में क्रय किये जाने हेतु वरीयता प्रदान किये जाने का अनुरोध किया, साथ ही कंपनी में 100 केवीए का सोलर प्लांट राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के तहत लगाने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0 लोनिवि, ग्रामीण निर्माण विभाग, पेयजल तथा सिंचाई को मैगनेसाईट कंपनी द्वारा उत्पादित सीसी ब्लॉक, बिक्स, इंटर लाकिंग पेवर्स को प्राथमिकता देने के निर्देष दियें, साथ ही उरेड़ा को सोलर विद्युत योजनाओं की जानकारी देते हुए स्कीम के अंतर्गत सोलर विद्युत लगवाने के निर्देष दियें। होटल उद्योग के उद्यमियों द्वारारूफ टॉफ सोलर योजना से होटलों उद्यमियों को लाभान्वित करने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने उद्योग मित्र की बैठक का हवाला देते हुए षासन को प्रेशित करने के निर्देष महाप्रबंधक उद्योग व प्रबंधक उरेड़ा को दियें।

बैठक में चैंबर अध्यक्ष नरेन्द्र खेतवाल व विपिन उप्रेती, थ्रीष कपूर, विनय तिवारी, अक्षित खर्कवाल, दलीप खेतवाल ने जनपद में पर्यटन विकास के लिए सुलभ व सुरक्षित यातायत के लिए सड़को की स्थिति में सुधार, साईनेज लगाने व जनपद में उडान सेवा चालू करने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि मेलाडुगरी गरूड़ हैलीपैंड़ में उड़ान सेवा हेतु वार्ता की जा रही है, साथ ही उन्हांने लोनिवि को सड़के ठीक करने व कौसानी-गरूड़ मोटर मार्ग में चौडीकरण एवं डामरीकरण कार्य की गुणवत्ता पर विषेश ध्यान देने के निर्देष दियें। पर्यटन अधिकारी ने बताया कि सड़को पर साईनेज लगाने का प्रस्ताव जिला योजना में रखा गया है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी संयज कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल, महाप्रबंधक उद्योग जीपी दुर्गापाल, मुख्य कृशि अधिकारी एसएस वर्मा, लीड़ बैंक प्रबंधक एनआर जौहरी, परियोजना प्रबंधक उरेड़ा मदन मोहन डिमरी, जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति आर्या, अधि0अभि0 विद्युत मो. अफजाल, जल सस्थान डीएस देवड़ी, पेयजल निगम वीके रवि, लोनिवि राजकुमार, ग्रोमोद्योग अधिकारी केएस कर्म्याल आदि उपस्थित थे।