संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ ने ब्रिटेन की रवांडा शरण योजना की आलोचना की

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ ने ब्रिटेन की रवांडा शरण योजना

जिनेवा, 18 जून (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के एक मानवाधिकार विशेषज्ञ ने ब्रिटेन से शरण चाहने वालों को रवांडा स्थानांतरित करने की योजना को रोकने का आग्रह किया और गंभीर चिंता व्यक्त की कि यह योजना अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करती है।

new-modern

गंभीर जोखिम हैं कि गैर-प्रतिशोध के अंतर्राष्ट्रीय कानून सिद्धांत को शरण चाहने वालों को जबरन रवांडा स्थानांतरित करके भंग किया जाएगा, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों, सियोभान मुल्ली, व्यक्तियों में तस्करी पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन सरकार द्वारा अप्रैल में घोषित रवांडा शरण योजना, शरण चाहने वालों को ब्रिटेन में शरण का दावा करने के लिए रवांडा के लिए एकतरफा टिकट देगी।

शरण चाहने वालों को रवांडा ले जाने के कारण पहली उड़ान इस सप्ताह की शुरूआत में रद्द कर दी गई थी क्योंकि यूरोपीय मानवाधिकार न्यायालय (ईसीएचआर) के अंतिम मिनट के हस्तक्षेप के कारण यूके की अदालतों में नई चुनौतियां आईं।

संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत ने ईसीएचआर के तत्काल अंतरिम उपायों का स्वागत करते हुए कहा कि, शरण चाहने वालों को तीसरे देशों में स्थानांतरित करने से मानव तस्करी को रोकने या उससे निपटने के लिए कुछ नहीं होता है।

वास्तव में, यह हताश लोगों को जोखिम भरी और अधिक खतरनाक स्थितियों में धकेलने की संभावना है।

मुल्ली ने अपनी चिंता व्यक्त की कि यह व्यवस्था शरण चाहने वालों के अधिकारों की रक्षा करने में विफल है, जो तस्करी के शिकार हैं और यूके में सुरक्षा की मांग कर रहे हैं।

इस साल अप्रैल में योजना के बारे में सार्वजनिक घोषणाओं के बाद, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने भी कड़ा विरोध व्यक्त किया और ब्रिटेन से शरण चाहने वालों और शरणार्थियों को शरण प्रसंस्करण के लिए रवांडा स्थानांतरित करने से परहेज करने का आग्रह किया।

यूएनएचसीआर के सुरक्षा के लिए सहायक उच्चायुक्त गिलियन ट्रिग्स ने कहा, इस तरह की व्यवस्थाएं केवल शरण जिम्मेदारियों को स्थानांतरित करती हैं, अंतरराष्ट्रीय दायित्वों से बचती हैं और शरणार्थी सम्मेलन के पत्र और भावना के विपरीत हैं।

–आईएएनएस

पीजेएस/एएनएम

Source link