कोविशिल्ड लगवाने वालों के लिए बुरी खबर ! हार्ट अटैक व ब्रेन स्ट्रोन खतरा होने की आशंका

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

पहली बार अदालत में वैक्सीन बनाने वाली फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकारा है कि कोविड वैक्सीन से रक्त के थक्के जमने की दुर्लभ स्थिति पैदा हो सकती है। यह कंपनी ब्रिटेन में स्थित है। यह विकास टीके से होने वाले नुकसान का आरोप लगाते हुए परिवारों द्वारा दायर एक वर्ग कार्रवाई मुकदमे के संदर्भ में सामने आया है।

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार एस्ट्राजेनेका ने uk hc में दिए गए अपने अदालती दस्तावेजों में पहली बार इस बात को स्वीकार है कि TTS सिंड्रोम शरीर में खून के थक्के जमने की वजह बनती है। इसके चलते व्यक्ति में ब्रेन स्ट्रोक, कार्डियक अरेस्ट होने की आशंकाएं बढ़ जाती है। वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट्स को स्वीकार करने के बाद कंपनी ने इससे होने वाली बीमारियों या बुरे प्रभावों के दावों का विरोध किया।

इतना ही नहीं कोविशील्ड के अलावा इस वैक्सीन को कई देशों में वैक्सजेवरिया ब्रांड नाम से भी बेचा गया था। एस्ट्राजेनेका पर यह मुकदमा जेमी स्कॉट ने दायर किया है, जो इस टीके को लेने के बाद ब्रेन डैमेज के शिकार हुए थे। कई परिवारों ने भी कोर्ट में इस टीके के दुष्प्रभावों की शिकायत की थी।यह स्वीकारोक्ति टीके के कारण मृत्यु सहित गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं के दावों से प्रेरित कानूनी कार्यवाही के बीच हुई है।

कई दावेदारों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों का तर्क है कि कुछ मामलों में कुल 20 मिलियन पाउंड तक का मुआवजा भुगतान हो सकता है।खून का थक्का जमने की बीमारी का कारण बना टीका फरवरी में यूके की अदालत में जमा की गई एक कानूनी फाइलिंग में, कैम्ब्रिज-मुख्यालय वाली कंपनी ने स्वीकार किया कि उसका टीका “बहुत ही दुर्लभ मामलों में, टीटीएस का कारण बन सकता है,” जो थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के साथ घनास्त्रता के लिए है। इस स्थिति में प्लेटलेट काउंट में कमी के साथ-साथ रक्त के थक्कों का विकास होता है, जो रक्त के थक्के जमने के लिए आवश्यक है।