अगले महीने से बदल जाएंगे यह नियम, जाने इसके बारे में सारी डिटेल और निपटा ले अपने काम

Smriti Nigam
4 Min Read

मई का महीना शुरू होने में अब 24 घंटे से भी कम का समय बचा है। हर महीने की शुरुआत में कुछ ना कुछ नियमों में बदलाव किया जाता है और इसका असर आम आदमी पर जरूर पड़ता है। इनमें बैंकिंग से लेकर एलपीजी सिलेंडर तक से जुड़े कई बदलाव शामिल होते हैं आईए जानते हैं उनके बारे में

एलपीजी सिलेंडर के दाम

सरकार की ओर से हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी किए जाते हैं। यह दम गैस वितरण कंपनियां से समीक्षा के बाद तय किए जाते हैं इसमें 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमत शामिल होती है। अप्रैल की शुरुआत में 19 किलो वाले एलपीजी कमर्शियल सिलेंडर के दाम ₹30 काम किए गए थे जबकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

एचडीएफसी बैंक की एफडी डेडलाइन

एचडीएफसी की बैंक की सीनियर सिटीजन केयर एफडी में 10 मई 2024 तक आप निवेश कर सकते हैं। इस एफडी में वरिष्ठ नागरिक ही केवल निवेश कर पाएंगे। इस एफडी का सबसे ज्यादा फायदा सामान्य ब्याज दरों की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज दिया जा रहा है

आईसीआईसीआई और यस बैंक ने चार्जेस में किया बदलाव

आईसीआईसीआई बैंक ने चेक बुक, आईएमपीएस, ईसीएस / एनएसीएच डेबिट रिटर्न, स्टॉप पेमेंट शुल्क और अधिक सहित कुछ सेवाओं के बचत खाता सेवा शुल्क को संशोधित किया है। आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार ये बदलाव 1 मई 2024 से लागू होंगे। अब डेबिट कार्ड एनुअल फीस 200 रुपये होगी। वहीं, ग्रामीण इलाकों के लिए ये 99 रुपये प्रतिवर्ष होगी।

येस बैंक की तरफ से चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है इसमें सेविंग अकाउंट में मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज को लेकर बदलाव किए गए हैं। अब सेविंग अकाउंट प्रो मैक्स में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50 हजार रखना होगा। इसका अधिकतम चार्ज 1,000 रुपये होगा। सेविंग अकाउंट प्रो प्लस में मिनिमम एवरेज बैलेंस 25 हजार रखना होगा। इसका अधिकतम चार्ज 750 रुपये होगा।
इसके अलावा सेविंग अकाउंट पीआरओ में मिनिमम एवरेज बैलेंस 10 हजार रखना होगा।

इसका अधिकतम चार्ज 750 रुपये होगा। सेविंग वैल्यू और किसान में मिनिमम एवरेज बैलेंस 5,000 रुपये रखना होगा। इसका अधिकतम चार्ज 500 रुपये होगा। माय फर्स्ट यस सेविंग अकाउंट मिनिमम एवरेज बैलेंस 2,500 रखना होगा। इसका अधिकतम चार्ज 250 रुपये होगा।

क्रेडिट कार्ड

बैंक अगले महीने की 1 तारीख से क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल भुगतान पर एक परसेंट एक्स्ट्रा चार्ज वसूल करेगी। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा है कि 1 मई 2024 से क्रेडिट कार्ड के यूटिलिटी बिल पर एक परसेंट अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। अगर आपके पास यस बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो ₹15000 की मुफ्त उपयोग सीमा भी दी जा रही है। वही आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के लिए ₹20000 की सीमा है।

TAGGED: ,