shishu-mandir

बड़ी खबर : जानिए आपको कब लगानी है Corona Vaccine की तीसरी डोज

Newsdesk Uttranews
6 Min Read

Corona virus का कहर देश में एक बार फिर देखने को मिल रहा है। Corona के लगातार सामने आ रहे नए नए variant लोगों के मन में डर बना रहे हैं। बात करें omicron variant की तो इस पर आशंका जताई जा रही है कि जल्द ही देश में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। इसके घातक रूप को देखते हुए दुनियाभर में booster dose की मांग तेजी से बढ़ी है और भारत में भी booster dose की अनुमति दिए जाने की पुरजोर मांग की जा रही है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया कि दोनों dose लेने वालों के लिए 9 महीने तक तीसरी dose लेने की जरुरत नहीं है।

new-modern
gyan-vigyan

omicron की दहशत के बीच केंद्र सरकार ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को दिये यह निर्देश


सूत्रों की माने तो, Health & Family Welfare से संबंधित संसदीय समिति की बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय (ministry of health) ने खुलासा किया की coronavirus इन कि दोनों dose लगा चुके लोगों को अगले 9 महीने तक तीसरा डोज लेने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय (ministry of health) ने बताया कि अभी तक तीसरे डोज (3rd dose) को लेकर कोई policy नहीं बनी है। मंत्रालय ने समिति को यह भी बताया कि बच्चों को vaccine देने को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है बल्कि उस पर अभी भी रिसर्च जारी है।

saraswati-bal-vidya-niketan

Job alert : SBI में निकली बम्पर भर्तियां, यहां करें apply


स्वास्थ्य मंत्रालय (ministry of health) के अधिकारियों ने समिति को बताया कि उनका पूरा फोकस genome sequencing पर है और इस पर लगातार रिसर्च चल रहा है। संसदीय समिति ने omicron मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किए जा रहे कामों पर संतोष व्यक्त किया और कामकाज की जमकर तारीफ भी की। सदस्यों ने पिछले 14 दिनों में omicron के रोकथाम पर जो स्टेप उठाए गए उसकी तारीफ भी की।


अब तक 5 राज्यों में omicron के 23 मामले


South Africa में omicron variant की पहचान के बाद से दुनियाभर में यह variant तेजी से अपने पैर पसार रहा है। भारत में omicron का पहला मामला पिछले हफ्ते ही सामने आया था। स्वास्थ्य मंत्रालय (ministry of health) ने पिछले हफ्ते बताया था कि कर्नाटक से omicron variant के 2 मामले सामने आए हैं। लेकिन अब omicron के मामले कई अन्य राज्यों में फैल चुका है।

OMG: ये है दुनिया का सबसे महंगा sweater, कीमत जान रह जाएंगे हैरान, जानिए क्या है इसकी खासियत


देश में omicron variant के मामले सबसे पहले Karnataka में सामने आए थे, लेकिन अब यह फैलते हुए 5 राज्यों में पहुंच गया है। अब तक देशभर में omicron variant के कुल 23 मामले सामने आ चुके हैं। Omicron के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में आए हैं और यहां पर अब तक 10 केस दर्ज हो चुके हैं।

बड़ी खबर : CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी संग अन्य 12 शव ला रही एम्बुलेंस का एक्सीडेंट,पहाड़ से टकराई एम्बुलेंस

महाराष्ट्र के बाद राजस्थान में सबसे ज्यादा 9 केस आ चुके हैं। इसके अलावा कर्नाटक में 2 तो राजधानी दिल्ली और गुजरात में 1-1 मामले पाए गए हैं। पूरी दुनिया के 57 देशों में omicron के 2303 मामले पाए गए हैं। अब तक सबसे ज्यादा omicron के मामले Denmark में 700 से ज्यादा केस पाए गए हैं।


विदेश में booster dose ले रहे अमीर भारतीय!


Omicron variant के खतरे के बीच केंद्र सरकार की ओर से अभी तक बूस्टर डोज को लेकर कोई अनुमति नहीं मिली है। लेकिन अब खबर है कि booster dose को लेकर अनुमति नहीं मिलने के कारण कई अमीर भारतीय विदेश जाकर booster dose ले रहे हैं।


खबर है कि कई भारतीय America और Britain समेत विदेश में कई जगह जाकर booster dose लगवा रहे हैं। देश में Omicron के खतरे से निपटने के लिए vaccine की booster dose की मांग जोर पकड़ रही है। महाराष्ट्र के कई मंत्रियों समेत Indian medical association (IMA) पहले ही केंद्र सरकार को पत्र लिखकर सभी स्वास्थ्यकर्मियों को booster dose देने का अनुरोध कर चुका है।

IMA, पुणे चैप्टर के डॉक्टर संजय पाटिल कह चुके हैं कि अब तक की स्टडी से पता चला है कि एक समय के बाद vaccine का असर काफी कम हो जाता है। हालांकि booster dose की मांग के बीच सूत्रों का कहना है कि health and family welfare से संबंधित संसदीय समिति की बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय (ministry of health) ने साफ किया है कि corona vaccine का दो डोज ले चुके लोगों को अगले 9 महीने तक तीसरे dose लेने की जरूरत नहीं है। ये booster dose नहीं बल्कि तीसरा dose कहलाएगा।