omicron की दहशत के बीच केंद्र सरकार ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को दिये यह निर्देश

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

Corona के नए variant omicron की दस्‍तक के बीच central government ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे corona संक्रमण के इलाज में इस्‍तेमाल होने वाली 8 important दवाओं का पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित कर ले। Corona के नए variant omicron के मामलों में बढ़ोतरी की आशंका के मद्देनजर राज्‍यों को hospital की तैयारियों की समीक्षा करने की सलाह भी सरकार की ओर से दी गई है।

new-modern


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए omicron variant के जाखिमों के मद्देनजर जन स्वास्थ्य की तैयारियों और टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्‍होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों और एनएचएम के एमडी से यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि सभी अस्पतालों में पीएसए संयंत्र, वेंटिलेटर और आक्‍सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrators) का परिचालन सुनिश्चित कर लें।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि central government की ओर से दिए गए कई वेंटिलेटरों की अभी तक packing नहीं खोली गई है। यही नहीं उनका इस्तेमाल तक नहीं किया गया है। ऐसी घटनाओं की तुरंत समीक्षा करने की जरूरत है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि सभी पीएसए, आक्‍सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrators), oxygen संयंत्र और वेंटिलेटर लगाए जाएं। यह भी छानबीन होनी चाहिए कि ये संयंत्र काम कर रहे हैं कि नहीं।


मालूम हो कि corona के omicron variant पर काबू पाने के लिए पांच स्तरीय रणनीति बनाई गई है। इसमें टेस्टिंग, ट्रैकिंग, ट्रीटमेंट, टीकाकरण के साथ साथ उचित कोविड प्रोटोकाल का पालन करना भी शामिल है। राज्यों से कहा गया है कि corona संक्रमण पर काबू पाने के लिए जांच बढ़ाएं और निगरानी पर ध्यान दें ताकि मरीजों की जल्द पहचान हो सके। राज्‍यों को सलाह दी गई है कि सभी जिलों में आरटी-पीसीआर जांच सुनिश्चित करें।


राज्‍यों से खास तौर पर ठंड के इस सीजन में श्वसन संबंधी और इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारियों पर नजर रखने को कहा गया है। राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को सभी अस्पतालों में सुविधाओं की तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए भी सलाह दी गई। केंद्र सरकार की ओर से राज्‍यों से कहा गया है कि वे लोगों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने के लिए तैयार रहें।