इस योजना के तहत सरकार दे रही बिना किसी गारंटी के लोन, जानिए इस योजना के बारे में ,किस तरह मिलता है लोन?

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

सरकार द्वारा आम जनता के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई गई है। जिसमें से सरकार एक और योजना चलाई है जो रेहड़ी-पटरी वालों और छोटे व्यापारियों के लिए भी की है, जिसमें वह बिना किसी गारंटी के 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। वैसे हम आपको इस योजना के बारे में पहले ही बता चुके हैं, लेकिन अब बीजेपी ने वादा किया है कि इसे 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा।

new-modern

यह योजना है मुद्रा लोन योजना। जिसको लेकर बीजेपी के घोषणा पत्र जारी करते हुए एक बड़ा ऐलान किया गया है। जिसमें कहा है कि इस योजना के तहत मिलने वाले लोन को दोगुना कर दिया जाएगा। अब तक लाखों लोग इस योजना का लाभ उठाकर अपना कारोबार शुरू कर चुके हैं। पहले यह योजना केवल रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब इसे फल-सब्जी बेचने वालों और छोटे दुकानदारों के लिए भी शुरू कर दिया गया है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस योजना के तहत शिशु, किशोर और तरूण तीन श्रेणियों में लोन दिया जाता है। जिसकी पहली श्रेणी में 50 हजार रुपये तक और तीसरी श्रेणी में 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। जब आप इस योजना के तहत लोन लेंगे तो आपको एप्लिकेशन के साथ यह बताना होगा कि आप किस प्रकार का व्यवसाय करना चाहते हैं। आप बैंक जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अलग-अलग बैंक अलग-अलग ब्याज दरों पर ऋण देते हैं। यह ब्याज दर 10 फीसदी से लेकर 12 फीसदी तक हो सकती है। आवेदन के साथ दिए गए सभी दस्तावेजों की बैंक द्वारा जांच की जाती है और फिर सब कुछ सही होने पर मुद्रा कार्ड जारी कर दिया जाता है। यह एक प्रकार का डेबिट कार्ड है, जिसके जरिए आप बिजनेस के लिए जरूरत पड़ने पर पैसे का भुगतान कर सकते हैं।