shishu-mandir

केवी अल्मोड़ा में संकल्प दिवस के रूप में मनाया शिक्षक दिवस,12 सितंबर तक मनाया जाएगा शिक्षक पर्व

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 07 सितंबर 2021: सोमवार को अल्मोड़ा के केंद्रीय विद्यालय  में शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की शुरुआत करते हुए विद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर माला तिवारी ने सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन के भाव चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की । तत्पश्चात अन्य सभी शिक्षकों ने भी उनके भाव चित्र पर अपने श्रद्धा सुमन समर्पित किए । 

saraswati-bal-vidya-niketan

कार्यक्रमों को गति प्रदान करते हुए विद्यालय के पाठ्य सहगामी क्रिया प्रभारी  घनश्याम शर्मा ने छात्रों को शिक्षक दिवस का महत्व बताया तथा शिक्षकों के आदर व सम्मान की सीख दी ।
कक्षा दसवीं की छात्रा साक्षी ने सबको सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन की जीवनी से परिचित करवाया । कक्षा आठ की छात्रा वैष्णवी साह ने सुंदर स्वर में गुरु स्तोत्र का गायन किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में कक्षा 10 की छात्रा साक्षी, कृतिका, हर्षिता व प्रेरणा ने गुरु महिमा से संबंधित दोहे गाकर वातावरण को भावपूर्ण बना दिया। समारोह की समाप्ति पर प्राचार्य डॉ माला तिवारी ने छात्रों को संबोधित करते हुए डॉ राधाकृष्णन के जीवन से शिक्षा लेने की प्रेरणा प्रदान की। उन्होंने डॉ राधाकृष्णन की प्रेरक वाणी को उद्धृत करते हुए बताया कि शिक्षा का परिणाम एक मुक्त रचनात्मक व्यक्ति होना चाहिए जो ऐतिहासिक परिस्थितियों और प्राकृतिक आपदाओं के विरुद्ध लड़ सके। 

कार्यक्रम के अंत में सभी शिक्षकों को सूचित किया गया कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा दिनांक 7 सितंबर से 17 सितंबर तक आभासी रूप में शिक्षक पर्व मनाया जाएगा जिसका शुभारंभ 7 सितंबर को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  द्वारा किया जाएगा । शिक्षक पर्व को आभासी रूप में देश के जाने—माने शिक्षाविद संबोधित करेंगे। सभी शिक्षक शिक्षाविदों के संबोधन में उपस्थित रहकर नई शिक्षा नीति को लागू करने में अपनी भागीदारी निभाएं।

शिक्षकों व छात्रों के धन्यवाद ज्ञापन के साथ ही शिक्षक दिवस समारोह का समापन कर दिया गया।