फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में नकल कराने की साजिश रचने के आरोप में एसटीएफ ने दो को किया गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में नकल कराने की साजिश रचने के आरोप में एसटीएफ ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है।यह परीक्षा कल यानि रविवार 9 अप्रैल को होनी है। नकल के मामले में गिरफ्तार मुकेश सैनी पुत्र जल सिंह निवासी हरचन्दपुर, मंगलौर, हरिद्वार का और रचित पुंडीर पुत्र कुलवीर सिंह पुंडीर, निवासी ग्राम खंजरपुर, रुड़की हरिद्वार निवासी बताए जा रहे है।

new-modern


एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि सूचना​ मिली थी कि कि रविवार को होने जा रही फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में नकल कराने की साजिश हो रही है और यह नकल हरिद्वार के कुछ एग्जाम सेंटर्स पर कराने की बात सामने आई थी। नकल कराने के एवज में कुछ अभ्यर्थियों से रूपये लिए जाने की बात भी पता चली थी। एसटीएफ की जांच में यह बात सामने आई कि हरिद्वार में एमएस कोचिंग सेंटर का संचालक मुकेश सैनी नकल कराने की साजिश में शामिल है। एसटीएफ चीफ अग्रवाल के अनुसार मुकेश सैनी नकल कराने के मामले में कई बार गिरफ्तार किया गया था।


कोचिंग सेंटर में छापा मारकर किया गिरफ्तार
एसटीएफ की टीम आज शनिवार को हरिद्धार के नारसन के एमएस कोचिंग सेंटर में पहुंची और छापा मारकर मुकेश सैनी और उसके साथी रचित पुंडीर को गिरफ्तार कर लिया। एसटीएफ चीफ अग्रवाल ने बताया कि दोनो के पास से नकल कराने के लिए प्रयोग की जाने वाली सामग्री भी बरामद हुई।​


एसटीएफ के अनुसार मुकेश सैनी नकल कराने के आरोप में कई बार गिरफ्तार हो चुका है। एसटीएफ के अनुसार नकल कराकर नौकरी पाने के इच्छुक लोग उसके संपर्क में रहते थे। एसटीएफ के अनुसार फरवरी 2020 में हुए फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती परीक्षा में उसने अपने साथियों के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर नकल करवाई।


हर कैंडीडेट से लिए 4 लाख
एसटीएफ चीफ अग्रवाल के अनुसार फॉरेस्ट भर्ती परीक्षा में नकल कराने के लिए मुकेश सैनी ने रचित पुंडीर के साथ मिलकर योजना बनाई थी। एसटीएफ के अनुसार लगभग 15 लोगों से बात हुई और हरेक से चार चार लाख रूपये की धनराशि तय हुई,एडवांस के तौर पर 50 हजार से लेकर एक लाख रूपये तक एक अभ्यर्थी से लिए गए। एसटीएफ के अनुसार कई अभ्यर्थियों को नकल कराने के लिये ब्लूटूथ डिवाइस दी थी और इसके इस्तेमाल के बारे में भी बताया था।


ऐसे बना प्लान और ऐसे करवानी थी नकल-एसटीएफ
एसटीएफ के अनुसार मुकेश सैनी के साथ गिरफ्तार रचित पुंडीर हरिद्वार के एक कालेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर पढाता है। पिछली बार के फॉरेस्ट गार्ड एग्जाम में उसने एग्जाम के दौरान प्रश्नपत्र मुकेश सैनी को भेजा और इसके आरोप में वह जेल भी गया था। मुकदमा वापस होने के बाद उसने फिर से अपनी ड्यूटी ज्वाइन कर ली। एसटीएफ के अनुसार नकल करवाने के लिए रचित पुंडीर को इस बार भी एग्जाम सेंटर में अपनी ड्यूटी लगवानी थी और एक्जाम का प्रश्न पत्र व्हाट्सअप से मुकेश सैनी को भिजवाना था। इसके बाद मुकेश सैनी का प्लान प्रश्न पत्र हल करके डिवाइस के माध्यम से अभ्यर्थियों को आंसर बताने का था।