gst-pithoragarh-ke-vyapariyo-ne-bheja-gyapan

पिथौरागढ़ सहयोगी, 20 फरवरी 2021
पिथौरागढ़। लक्ष्मण सिंह महर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, Pithoragrah
में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी के उपलक्ष्य में आगामी सप्ताह को विज्ञान सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा।

Pithoragarh— विधायक ने किया जीआईसी गुरना में आर्ट व लाइब्रेरी कक्ष का लोकार्पण

इस सप्ताह Pithoragrah महाविद्यालय में विज्ञान संकाय की दीवार पत्रिका ‘स्पेक्ट्रम’, ‘जीन’ और जीव-विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, भू-गर्भ एवं भौतिकी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में विभिन्न विज्ञान केंद्रित प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

Pithoragarh- निर्माणाधीन इमारत में अनियमितता को लेकर प्राचार्य का घेराव

क्विज, भाषण व प्रस्तुतीकरण पर आधारित यह प्रतियोगिताएं स्नातक व स्नातकोत्तर वर्ग के लिए आयोजित की जा रही हैं


टीम स्पेक्ट्रम के दीपक ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को क्विज का प्रथम चरण लिखित में 11 बजे ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से आयोजित होगा। अब तक 250 से अधिक छात्र-छात्राएं इसके लिए अपना नामांकन करा चुके हैं।

Pithoragarh- 1 और 2 मार्च को होगी अकादमिक विचार संगोष्ठी

इस चरण में चयनित pithoragarh छात्र-छात्राओं में से टॉप 12 विद्यार्थियों को गुरुवार व शुक्रवार को आयोजित होने वाले द्वितीय चरण में प्रतिभाग का मौका मिलेगा। गुरुवार को स्नातक स्तर के छात्र-छात्राओं के लिए भाषण प्रतियोगिता तथा शुक्रवार को स्नातकोत्तर के लिए भाषण व विज्ञान विषयों पर प्रस्तुतिकरण आधारित प्रतियोगिताएं होंगी। अंतिम दिन प्रतियोगिता में अग्रिम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा।


Pithoragrah
दीवार पत्रिका ‘स्पेक्ट्रम’ से जुड़ी दीक्षा ने बताया कि ‘विज्ञान सप्ताह के अवसर पर विज्ञान प्रसार एवं दूरदर्शन की ओर से बनाई गयी डॉ. सीवी रमन पर डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग भी की जाएगी। दीवार पत्रिका ‘जीन’ से जुड़े सूरज ने बताया कि भाषण प्रतियोगिता में विज्ञान को समसामयिक चिंतन से जोड़ने को ‘भारतीय समाज में वैज्ञानिक चिंतन का महत्व’, हिमालयी विकास के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण, भारत में वैज्ञानिक शोध का प्रसार व भविष्य की राहें, हिमालयी क्षेत्र के सतत विकास के विभिन्न दृष्टिकोण जैसे विषय रखे गए हैं।

Pithoragarh- महंगाई के विरोध में प्रधानमंत्री का फूंका पुतला


Pithoragrah
जीव-विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. शंकर मंडल, नीता जोशी, जीएस गड़िया, डॉ. ऋचा, प्रो. नरोत्तम जोशी ने विद्यार्थियों से प्रतियोगिताओं में भागीदारी की अपील करते हुए कहा कि विज्ञान दिवस पर इस तरह के आयोजनों से विज्ञान में हो रहे नित नए अनुसंधानों से परिचित होने और समामयिक घटनाक्रमों को विज्ञान से जोड़ने का अवसर व दृष्टिकोण मिलता है।

Pithoragarh-दार्चूला में मिला शव, भारत से शिनाख्त करने गए लापता बच्चे के परिजन

Pithoragrahप्राचार्य डॉ. अशोक नेगी ने विज्ञान संकाय व दीवार पत्रिका समूहों की सराहना करते हुए कहा कि इस आयोजन से छात्र-छात्राओं को लाभ होगा और विज्ञान के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/