प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भव्य और रंगारंग स्वागत के लिए पिथौरागढ़ तैयार

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read

पिथौरागढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बृहस्पतिवार को प्रस्तावित जनपद आगमन पर उनके भव्य और रंगारंग स्वागत के लिए पिथौरागढ़ सज गया है और लोगों में काफी उत्साह है। नैनीसैनी एयरपोर्ट से जनसभा स्थल स्पोर्ट्स स्टेडियम तक करीब 6 किलोमीटर लंबे रास्ते को पूरी तरह बीजेपी के झंडे, बैनरों से सजाने के साथ ही जगह जगह दीवारों में पेंटिंग और चित्रकला उकेरी गई है जो पूरे उत्तराखंड की सांस्कृतिक झलक पेश करता है। एयरपोर्ट से स्टेडियम तक की रोड को चमकाया गया और सुरक्षा व्यवस्था का भी पुख्ता इंतजाम है। प्रधानमंत्री दोपहर बाद स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे।

एयरपोर्ट से जनसभा स्थल तक विभिन्न निर्धारित जगहों पर कुमाऊं के साथ ही गढ़वाल मंडल से आए सांस्कृतिक दल प्रधानमंत्री के आगमन के दौरान कार्यक्रम पेश करते हुए उनका स्वागत करेंगे। रंगारंग स्वागत के लिए करीब 60 से अधिक सांस्कृतिक दल कुमाऊं के हर जिले के साथ ही जौनसार बावर और पौड़ी गढ़वाल से पिथौरागढ़ पहुंच चुके हैं। बुधवार को इन दलों ने निर्धारित जगहों पर अपने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल भी की। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी पीएम मोदी के भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार वह बृहस्पतिवार सुबह 8:30 बजे बरेली से पिथौरागढ़ जिले के सीमांत क्षेत्र ज्योलिंकांग पहुंचेंगे, जहां पार्वती ताल में और मंदिर में प्रार्थना के बाद आदि कैलाश के दर्शन करेंगे और आशीर्वाद लेंगे। इसके बाद वह गुंजी आएंगे, जहां उनका रं जनजाति की परंपराओं के अनुसार स्वागत सत्कार किया जाएगा। इस दौरान उनको नेपाली व्यापारियों द्वारा लाया गया पवित्र मानसरोवर झील का जल भी प्रस्तुत किया जाएगा। रं कल्याण संस्था के संरक्षक अशोक नबियाल के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के शिव – पार्वती मंदिर पूजा अर्चना को स्थानीय समुदाय के पुजारी वीरेंद्र कुटियाल और गोपाल सिंह संपन्न कराएंगे।

गुंजी में स्थानीय लोगों और सुरक्षा बलों के जवानों के साथ भेंट वार्ता के बाद पीएम पूर्वाह्न 11:30 बजे अल्मोड़ा जिले के शौकियाथल हेलीपैड पहुंचेंगे, जो कि जागेश्वर धाम से करीब 15 किलोमीटर दूर है। जागेश्वर में पूजा अर्चना के बाद जागेश्वर में ही प्रधानमंत्री को पारंपरिक कुमाऊंनी व्यंजनों का लंच कराया जाएगा। जागेश्वर से वापस प्रधानमंत्री अपराह्न करीब 1:45 बजे पिथौरागढ़ लौटेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम के भ्रमण कार्यक्रम के प्रभारी कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि पूरे कुमाऊं भर से जनसभा में 50 हजार से अधिक लोग जुटेंगे। और यह ऐतिहासिक होगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के यहां आने से पर्यटन को अत्यधिक बढ़ावा मिलेगा। साथ ही जनपद पिथौरागढ़ के सीमांत क्षेत्रों आदि कैलाश, ओम पर्वत और नारायण आश्रम, जागेश्वर सहित अन्य जगह पर्यटन के विश्व मानचित्र पर आएंगे। उन्हें विश्वास जताया कि इस दौर में प्रधानमंत्री सीमांत क्षेत्र की कुछ बुनियादी समस्याओं को लेकर भी बड़ी घोषणा करेंगे।