Roti In Pressure Cooker:अब तवे पर नहीं प्रेशर कुकर में बनेंगी रोटियां, मिल गया नया धांसू जुगाड़, 1 मिनट में बनाए 20 रोटियां

Smriti Nigam
3 Min Read

Roti In Pressure Cooker: रोटी बनाने के नए-नए जुगाड़ आजकल इंटरनेट पर छाए रहते हैं। ऐसे में अगर आप 1 मिनट में कई सारी रोटियां बनाना चाहते हैं तो इसके लिए एक इजी ट्रिक आई है। यह ऐसा जुगाड़ है जिससे आपका समय भी बचेगा। आईए जानते हैं कि कैसे अब तवे पर नहीं आप प्रेशर कुकर में मिनट में दर्जनों रोटियां बना सकते हैं

How to make Roti In Pressure Cooker: घर-घर में रोटी बनती है। इसे लोग दाल, सब्जी से खाना पसंद करते हैं। पेट भरने के साथ यह सेहत के लिए भी अच्छी होती है। यही वजह है कि हर घर में डाइट में रोटियां रोज शामिल की जाती हैं लेकिन कभी-कभी इस रोटी को बनाना लोगों को अच्छा नहीं लगता है। खासतौर पर गर्मियों के दिनों में इसे सेकना काफी मुश्किल हो जाता है ऐसे में अक्सर लोग उपायों को आजमाते रहते हैं जिससे रोटियां बनाने और सेकने में कम वक्त लगे। आज हम आपके लिए ऐसा ही तरीका लेकर आए हैं। रोटियां बनाने का यह तरीका सोशल मीडिया पर अब हर जगह छाया हुआ है। आइए जानते हैं कि आप प्रेशर कुकर की मदद से तवा रोटी किस तरह बना सकते हैं.

प्रेशर कुकर में इस तरह बनाएं तवा रोटी (How to make Roti In Presser Cooker)-

-सबसे पहले आटा और पानी की मदद से सॉफ्ट डो बना लें और कुछ देर इसे ढककर रख दें।

-अब छोटे छोटे नींबू के आकार की लोई काटें और उन्‍हें बेल लें. अब इन बेली हुई कच्‍ची रोटियों को एक प्‍लेट पर रखते जाएं।

-ये रोटियां आपस में चिपक ना जाए इसके लिए उन पर सूखा आटा अच्‍छी तरह लगाकर रखें। जब 8 से 10 रोटियां तैयार हो जाएं तो इन्‍हें एक तरफ रखें।

-एक बड़े आकार का प्रेशर कुकर लें और उसमें एक कटोरी नमक भर दें। अब नमक पर एक मीडियम आकार का कटोरा रख दें।बेहतर होगा अगर आप रोटी के आकार का चपटा स्‍टील का डिब्बा लें।

-जब प्रेशर कुकर गर्म हो जाए तो सावधानी से सारी रोटियों को उस उल्‍टी रखी कटोरी पर रख दें। अब प्रेशर कुकर का ढक्‍कन बंद कर दें. इस बात का ध्‍यान रहे कि इस पर सीटी ना लगी हो। सीटी लगाकर रखना खतरनाक हो सकता है।

-इस तरह 3 से 4 मिनट में रोटियां पक जाएंगी। अब आप प्रेशर कुकर को गैस से उतारें और धीरे से ढक्‍कन खोल लें। सावधानी से चिमटे की मदद से रोटियों को निकालें और गर्मागर्म सर्व करें। हालांकि बनाते वक्‍त सावधानी का पूरा ख्‍याल रखें।