shishu-mandir

नया स्वाद— होली में बनाए मंडुए(finger millet) के गुजिया, लाजबाब स्वाद रहेगा याद

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

स्वाद के साथ ही पौष्टिकता में भी बेजोड़ में मंडुए (finger millet)की गुजिया

must see it

saraswati-bal-vidya-niketan

finger millet
puran chandra pandey

अल्मोड़ा:9मार्च— होली के त्यौहार में पकवानों की बात करें तो गुजिया,गुझिया या गोजा एक प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे हर घर में बनाया जाता है और अमूमन हर व्यक्ति पसंद करता है। (finger millet)

sohan singh majila

पारंपरिक रूप से गुझिया मैदा से बनाई जाती है जिसे कई लोग स्वास्थ्य के लिए बेहतर नहीं मानते हैं। यदि आप स्वाद के पारखी होने के साथ ही स्वास्थ्य के प्रति सचेत हैं तो आप इस व्यंजन को बनाने के लिए कुछ हटकर प्रयोग कर सकते हैं।

must see it

puran singh kaira

मंडुए (finger millet)की गुजिया या गुझिया इसका सबसे आसान और सुलभ प्रयोग है। मंडुए(finger millet) को पहाड़ में मनुआ या फिर रागी या फिंगर मिलेट के नाम से भी जाना जाता है। और पहाड़ में एक मुख्य फसल के रूप में इसकी खेती होती है।

deep tewari

यह गुजिया न केवल खाने में स्वादिस्ट होती है वरन स्वास्थ्य के लिए भी मंडुआ लाभदायक माना जाता है। इसके बिस्कुट, केक,नमकीन और मफीन को बाजार में हाथों हाथ लिया जा रहा है। इसे देखते हुए ही खाने के शौकीनों ने मंडुए की गुझिया बनाने का प्रयोग किया जो लोगों में लोकप्रिय हो रहा है।

finger millet
bhupal singh chilwal

कोसी निवासी प्रगतिशील काश्तकार गोपाल सिंह ने खुद घर में यह प्रयोग किया और उनकी बनाई मंडुए(finger millet) के गोजे जिसने भी चखे खूब प्रसंशा की । उन्होंने खुद घर में मंडुए की आटे (finger millet)की गुजिया तैयार की और अपने मित्रों और होल्यारों को इसके स्वाद से परिचित ​कराया।

prakash elevctronics almora

तैयार करने की विधि 1 किलो मात्रा के तहत

मात्रा— मंडुए का आटा — 1 किलो
मैदा— 100 ग्राम
भुना मावा (खोया)— 400 ग्राम या जरूरत के अनुसारसूजी, हरे सौंफ,बूरा और ड्राई फ्रूट— स्वाद और जरूरत के अनुसारदेशी घी या रिफांड आॅयल — आटा डो करने (गूंथने)के लिए

finger millet

विधि— सबसे पहले एक किलो मंडुए के आटा एक बर्तन में लें, इसमें जरूरत के अनुसार 100 ग्राम मैदा मिलाए अन्यथा गूंथा आटा एक सार नहीं हो पाएगा। इसे एक सार करने के लिए थोड़ी मात्रा में घी या रिफांइड का प्रयोग भी करें जैसे पूड़ी के लिए करते हैं। आटा अच्छी तरह गुंथ जाय फिर गुझिया के लिए तैयार सामाग्री को जरूरत के अनुसार इसकी लोई में रखें फिर मशीन या हाथ से गुझिया को बांध लें और देशी घी या रिफांइड में तल ले और तैयार गुझिया अपने मित्रों को परोस कर वाहवाही लूटें।

विधि— गोपाल बिष्ट के साथ हुई बातचीत के आधार पर

finger millet