Almora: राशन कार्ड (ration card)को लेकर ना बनाया जाए भय का माहौल, डीएसओ के सामने रखी बात

editor1
3 Min Read

Almora: Don’t create an atmosphere of fear regarding the ration card, the matter placed in front of the DSO

अल्मोड़ा, 10 जून 2022- राशन कार्ड (ration card)सत्यापन प्रकरण को लेकर अल्मोड़ा में सामाजिक कार्यकर्ता संजय पांण्डे और रेहड़ी पटरी फड़ एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन चन्द्र आर्य ने जिला पूर्ति अधिकारी दिव्या पांण्डे से मुलाकात की।

ration card
राशन कार्ड (ration card)सत्यापन प्रकरण को लेकर अल्मोड़ा में सामाजिक कार्यकर्ता संजय पांण्डे और रेहड़ी पटरी फड़ एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन चन्द्र आर्य ने जिला पूर्ति अधिकारी दिव्या पांण्डे से मुलाकात की।


इस मौके पर उन्होंने डीएसओ से कहा कि इन दिनों सम्पूर्ण प्रदेश में राशन कार्ड सत्यापन प्रकरण चल रहा है । कई लोगों ने अपने राशन कार्ड (ration card)सरेंडर कर दिये है जबकि कई लोगों मे नही किये है।


कहा कि सत्यापन के सम्बन्ध में सबसे पहले बीपीएल राशन कार्डो का सर्वे कराया जाय वर्षो पहले जो गरीब बताये गये थे वे आज भी गरीब ही है कई वर्षों से इसमें सर्वे नही हुआ है ।


कई लोग राशन नही ले रहे है फिर भी उनके राशन कार्ड बने है अत: विभागीय अधिकारियों द्वारा भौतिक सत्यापन जरूरी है ।


यह भी कहा कि सत्यापन के नाम पर आम जनता में भय का वातावरण ना बनाया जाय। उन्होंने सरकार द्वारा सरेंडर नीति का समर्थन किया पर साथ ही यह भी कहा कि किसी भी नए नियम को लागू करने से पहले लोगो में जन जागृति लाना बहुत जरूरी है,इसके लिए नुक्कड़ नाटकों व अन्य समाचार पत्रों का सहारा लिया जा सकता है।

साथ ही यह भी कहा आय प्रमाण पत्र की जांच भी होनी चाहिये क्यों कि अक्सर देखा गया है,कि राजस्व विभाग के कर्मचारी बैगर किसी छान बीन के आय प्रमाण पत्र जारी कर देते है,इसके लिये जिला पूर्ति अधिकारी को राजस्व विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर जांच के उपरांत ही आय प्रमाण पत्र जारी होने चाहिये जिससे गड़बड़ी की आशंका न के बराबर होगी।


पांडे ने बताया कि इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा उक्त सभी समस्याओं के उचित समाधान की बात कही ।