News-web

तेज गर्मी में बढ़ रहा है लू लगने का खतरा,छोटे बच्चों को ऐसे बचाए लू से

Published on:

The risk of heatstroke is increasing in the scorching heat, protect small children from heatstroke like this

जैसा कि आप सभी जानते हैं मई का आधा महीना बीत रहा है और अब तापमान आसमान छुएगा जिससे भीषण गर्मी होगी और साथ ही लू का खतरा भी अधिक बना रहेगा।


क्या आप भी गर्मियों में लू लगने की समस्या से परेशान हैं ? गर्मी अधिक बढ़ चुकी हैं जिसके चलते लू लगने का खतरा बना रहेगा।लू से तो सभी को बचाव करना चाहिए लेकिन बच्चों के मामलों में और ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि बच्चों का इम्युनिटी सिस्टम ज्यादा कमजोर होता हैं। इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने से बच्चों को अनेक प्रकार के संक्रमण और बीमारियां घेर लेती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में बच्चों को लू के खतरे से कैसे बचाना चाहिए


लगने से बच्चों को अनेक प्रकार ही समस्याएं होने लगती हैं इसलिए बच्चों को लू से बचाना अधिक आवश्यक होता हैं। लू लगने पर बच्चों को सिरदर्द,चक्कर आना, कमजोरी,त्वचा से सम्बंधित समस्या,डिहाइड्रेशन,पेट ख़राब होना और भी अन्य कई समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए गर्मियों में बच्चों के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखना चाहिए ताकि उन्हें लू से बचाव भी हो और किसी तरह की की बीमारी भी उन्हें न जकड़ पाए।


गर्मियों में इस तरह से करें लू से बच्चों का बचाव
बच्चों की बॉडी को हाइड्रेट रखें:


गर्मियों में लू चलने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं, जिससे बच्चों को चक्कर आने लगते है साथ ही कमजोरी महसूस होने लगती हैं। बच्चों की बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए उन्हें पानी के अलावा नींबू पानी, नारियल पानी,जूस का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए।


सूती कपडे पहनाएं:
गर्मियों में बच्चों को हलके रंग के कपड़े पहनाने चाहिए खासकर उन्हें सूती कपडे पहनाने चाहिए क्योंकि हल्के रंग के कपड़ो में गर्मी लगने का खतरा कम होता है।


बच्चों को तरबूज का सेवन करवाए:
तरबूज में 90% पानी होता है, जो बच्चों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। तरबूज में मौजूद विटामिन A और C बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।


बच्चों को खाली पेट न रखें: गर्मियों के समय बच्चों को सुबह से ही खाली पेट न रखें।
बच्चों को खाली पेट ना रखें। उन्हें सुबह पौष्टिक आहार का सेवन करवाए ताकि वह कमजोर महसूस न करें। उन्हें हेल्दी और संतुलित आहार दें ताकि उनका शरीर गर्मियों के दौरान स्वस्थ रहे।


धूप से बचें: कोशिश करें कि धूप में बच्चों को बाहर ना ले जाना पड़े। अगर जाना बहुत जरूरी हो तो धूप में निकलने से पहले अपने बच्चे को धूप से बचाव के लिए टोपी,धूप छाया वाला चश्मा और धूप के लिए हल्के सुरक्षित कपड़े पहनाए।


बच्चों को ठंडे पानी से नहलाएं: बच्चों को को समय-समय पर ठंडे पानी में नहलाने से उन्हें शीतलता का तो अहसास होगा ही साथ ही शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलेगी।
डॉक्टर्स का कहना हैं कि जो भी बच्चे घर से बाहर जाते है तो उनके पास छाता,पानी और अपने आपको ढकने के लिए कोई चीज जरूर होनी चाहिए ताकि बच्चों का बचाव हो, यह भी माना जाता हैं कि शरीर के संपर्क में गर्म हवा जितनी अधिक आएगी,उतनी ही जल्दी आप लू के शिकार होंगे।