shishu-mandir

कांग्रेस की अग्निपथ योजना पर सरकार से मांग, तुरंत रोक रिटायर्ड सेनिकों व विशेषज्ञों से करें विमर्श

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

नई दिल्ली, 16 जून । अग्निपथ योजना पर हो रहे बवाल के बीच कांग्रेस ने सरकार से तुरंत इस योजना को रोकने की मांग की है और युवाओं से कानून व्यवस्था बनाये रखने को कहा है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है बिना चर्चा किए योजना को युवाओं को थोपा जा रहा है। कांग्रेस के मुताबिक, देश की सेना में सेनिकों की बलिदान की भावना नाम, नमक और निशान से जानी जाती है यह 6 महीने में पैदा नहीं होती है। इसमें कई वर्ष लगते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

कांग्रेस ने सेना के लिए चार महत्वपूर्ण बिंदुओं को जनता के सामने रखा है। कांग्रेस नेता अजय मकान ने कहा, सैनिकों के लिए चार चीज बहुत महत्वपूर्ण होती है सैनिक प्रशिक्षित, संतुष्ट- खुशी, प्रेरित होना चाहिए साथ ही भविष्य उनका सुरक्षित होना चाहिए। क्या 6 महीने में वह प्रशिक्षित होंगे? क्या अपनी शुरूआती सैलरी से संतुष्ट होंगे। क्या उनका भविष्य सुरक्षित होगा, जब उन्हें पता होगा चार मे से तीन आगे नौकरी में नहीं रहेंगे। फिर ये सैनिक कैसे हमारी सीमा की सुरक्षा कर सकेंगे?

हमारे देश में ठेके पर सैनिकों की भर्ती का नया नाम अग्निपथ है और यह देश के बेरोजगार युवाओं के साथ भद्दा मजाक है।

उन्होंने मोदी सरकार से मांग की है, इस योजना को तुरंत साइड में रखें। सेना के रिटायर्ड लोगों से इस योजना पर चर्चा करें और विशेषज्ञों से बात करें तभी इसको आगे लेकर जाएं। बिना बातचीत के यह योजना जनता के बीच लेकर थोप दिया है।

साथ ही सचिन पायलट ने कहा, सरकारी पद पहले ही खाली पड़े हैं, पहले उनको भरना चाहिए था। सरकार ने शार्ट टर्म रेवड़ी बांट लोगों का मन जीतने की कोशिश की है। जिस तरह कृषि कानून बनाये जिसमें किसानों के फायदे की बात कही थी। अब नौजवानों के लिए योजना बनाई है अब वह सड़कों पर हैं। जिन लोगों के लिए आप योजना बना रहे हैं, वही सड़कों पर हैं तो सरकार को तुरंत इसको रोक देना चाहिए।

इस योजना से लाभ कम नुकसान ज्यादा है, फौज के अंदर हमारी भारत की सेना किसी सरकार पार्टी दल से ज्यादा जरूरी है। योजना से सिर्फ खिलवाड़ हो रहा है, मनमानी योजना ठोकने के ही परिणाम है कि युवा आज आंदोलित हो गए हैं। अहंकार- घमंड में कुछ भी थोपना गलत है जब सरहदों का सवाल आता है।

कांग्रेस के मुताबिक, इस योजना में 6 महीने की ट्रेनिंग सबसे महत्वपूर्ण है 46000 में से तीन चौथाई युवाओं को बाद में हटा दिया जाएगा फिर वह सेना में भर्ती लायक नहीं रहेंगे। 2 वर्षों से सेना में भर्ती ही बंद है और फिर यह अग्नीपथ जैसा मजाक किया है।

कांग्रेस के नेताओं ने आंकड़े साझा कर बताया, सरकार के अंदर 62 लाख 29 हजार रिक्त पद हैं। इनमें भारतीय सेना में अकेले ही दो लाख 55 हजार रिक्त पद हैं, सेन्ट्रल आर्म पुलिस फोर्स के अंदर लगभग एक लाख रिक्त पद हैं। स्टेट पुलिस फोर्सस के अंदर करीब 5 लाख 31 हजार रिक्त पद हैं और रेलवे में दो लाख से अधिक पद हैं। ठेके पर सेनिकों की भर्ती में कुल 46 हजार लोगों को भर्ती है, उसे इतना बढ़ा चढ़ा कर बताया गया है।