बालिकाओं हेतु कैरियर गाइडेंस एंड काउंसलिंग कार्यक्रम आयोजित

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

अल्मोड़ा। राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज हवालबाग में शुक्रवार को बालिकाओं हेतु कैरियर गाइडेंस एंड काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि वरिष्ठ चिकित्सक डॉ0 अनुपमा त्यागी, विशिष्ट अतिथि प्रीति भंडारी ,विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ 0डी0डी0 तिवारी, कार्यक्रम के समन्वयक डॉ 0कपिल नयाल ने दीप प्रज्वलन कर संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर बोलते हुए विशिष्ट अतिथि प्रीति भंडारी ने छात्राओं को बताया कि किस तरह आत्म विश्वास से एवं किसी भी क्षेत्र की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर जीवन में सफलता प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने स्वरोजगार के क्षेत्र में किए जा सकने वाले विभिन्न क्षेत्रों जैसे मशरूम उत्पादन की विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ0 अनुपमा त्यागी ने छात्राओं को चिकित्सा क्षेत्र में किए जाने वाले विभिन्न कोर्सेज की जानकारी दी उन्होंने एमबीबीएस, बीएएमएस, फार्मेसी, नर्सिंग आदि कोर्सेज मैं प्रवेश संबंधी जानकारी साझा की एवं उन्होंने छात्राओं से इंटरमीडिएट के बाद किसी न किसी व्यवसायिक पाठ्यक्रम को करने की अपील की।

डॉ0 अनुपमा ने छात्राओं की समूह में व व्यक्तिगत काउंसलिंग भी की तथा उनको बताया कि किस तरह व्यक्तिगत साफ-सफाई व अच्छे खान-पान से स्वस्थ रहा जा सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ0 डी0 डी 0तिवारी ने इस प्रकार के काउंसलिंग कार्यक्रम को महत्वपूर्ण एवं सार्थक बताया।

कार्यक्रम के समन्वयक डॉ0कपिल नयाल ने बताया कि यह कार्यक्रम समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत हर वर्ष आयोजित किया जाता है तथा इसका उद्देश्य छात्राओं को उचित कैरियर चयन हेतु मार्गदर्शन प्रदान करना है। इस अवसर पर नवनीत कुमार पांडे, तारा दत्त भट्ट, प्रमोद कुमार पांडे एवं सुनीता बोरा उपस्थिति थे।