shishu-mandir

सेना दिवस (Army Day) आज जाने कैसे व कब हुई शुरूआत- पढ़ें पूरी खबर

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

Army Day aj jane kaise v kb hui suruaat

यदि इतिहास के पन्नों को पलटा जाए तो हमारा इतिहास वीरता अदम्य साहस एवं शौर्य की कुर्बानी की दास्तां बयां करता है, ऐसे वीरों की याद में एक नहीं वर्षभर कई अवसर आते हैं इन्हीं में से एक है सेना दिवस (Army Day) आज के इस लेख में हम आपको यह बताएंगे कि सेना दिवस क्यों और कब से मनाया जाता रहा है :-

new-modern
gyan-vigyan

भारत में सेना दिवस (Army Day) को लेफ्टिनेंट जनरल एवं फील्ड मार्शल के. एम.करिअप्पा द्वारा भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष्य पर मनाया जाता है दरअसल भारत की स्वतंत्रता के बाद के एम करिअप्पा ने 15 जनवरी 1950 को ब्रिटिश शासन के अंतरिम अंग्रेज कमांडर रॉय फ्रांसिस बूचर से यह पदभार ग्रहण किया।

saraswati-bal-vidya-niketan

बदहाल सड़क (Damaged road)- ग्रामीणों का सब्र टूटा, किया प्रदर्शन

भारत की स्वतंत्रता के समय शरणार्थियों के आवागमन के कारण देश भर में तनावपूर्ण माहौल था जिससे कई समस्याएं धीरे-धीरे जन्म लेने लगी इसी कारणवश स्थिति को नियंत्रित करने हेतु सेना को आगे आना पड़ा जिसके बाद एक विशेष कमांड का गठन हुआ और 15 जनवरी 1949 को फील्ड मार्शल के एम करिअप्पा ने स्वतंत्र भारत के प्रथम सेना अध्यक्ष का दायित्व संभाला। इसी उपलक्ष में 1949 से प्रतिवर्ष 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस (Army Day) मनाया जाता है जिसमें भारत की प्रतिष्ठा एवं रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले वीरों को याद किया जाता है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/