shishu-mandir

मोबाइल एग्री क्लीनिक वैन का हुआ शुभारम्भ

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
????????????????????????????????????

अल्मोड़ा। आज विकास भवन में ‘‘मोबाइल एग्री क्लीनिक‘‘ वैन का शुभारम्भ विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान और कुमाऊॅ आयुक्त राजीव रौतेला ने संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर किया। इस अवसर पर विधानसभा उपाध्य़क्ष श्री चौहान ने कहा कि जिला प्रशासन व कृषि विभाग की इस पहल का लाभ सुदूरवर्ती क्षेत्र के किसानों को मिलेगा साथ ही सरकार की किसानों की आय दुगना करने की परिकल्पना भी साकार होगी।

new-modern
gyan-vigyan

कुमाऊॅ आयुक्त राजीव रौतेला ने कहा कि इसी तरह जनपद के अन्य विकासखण्डों के विभिन्न स्थानों पर यह वैन जायेगी। उन्होंने बताया कि इस वैन में जनपद के स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद को रखा गया है तथा इसमें कृषि से सम्बन्धित विशेषज्ञ भी जा रहे है जो तकनीकी जानकारी देंगे इस वैन का लाभ अवश्य हमारे किसानो को मिलेगा। मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह ने कहा कि इस मोबाइल एग्री क्वीन योजना का मुख्य उददेश्य रेखीय विभागों के निवेश को कृषि की दहलीज पर पहुॅचाना है तथा कृषि एंव रेखीय विभागों की तकनीकी जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार करना है। कृषकों के उत्पादो को निकट की मण्डी तक पहुॅचाकर बाजार उपलब्ध कराना है तथा इस योजना से कृषकों की आर्थिकी में सुधार होगा। इस योजनान्तर्गत जनपद के लघु, सीमान्त एवं वृहद कृषक लाभान्वित होंगे। योजना के संचालन में डीआरडीए, आजीविका परियोजना, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग, युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल, मत्स्य, रेशम, डेयरी आदि विभागों का सहयोग लिया जायेगा। इस योजना की अवधि 03 वर्ष हेतु प्रस्तावित है। वर्ष 2018-19 से 2021-22 तक यह कार्य योजना चलेगी। आज यह वैन विकासखण्ड धौलादेवी के लिए रवाना की गयी।
इस मौके पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित, परियोजना निदेशक नरेश कुमार, जिला विकास अधिकारी के0के0 पंत, मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गोविन्द सिंह पिलख्वाल सहित विकास भवन परिसर के अधिकारी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।