अनूठी पहल बच्चों ने लगायी स्वच्छता प्रदर्शनी

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

धौलादेवी ( अल्मोड़ा)। राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला विकासखंड धौलादेवी अल्मोड़ा मे स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत स्वच्छ्ता प्रदर्शनी आयोजित की गयी। इस प्रदर्शनी का उदघाटन विशेष प्राथना सभा के उपरांत सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर अध्यापक भास्कर जोशी ने किया।
भास्कर जोशी ने बताया कि स्वच्छ भारत प्रदर्शनी के आयोजन का मुख्य उद्देश्य विकास से अछूते अपने सेवित क्षेत्र के निवासियों को साफ-सफाई और स्वच्छता के लिये जागरूक करना और लोगों को स्वच्छता से सम्बन्धित जानकारियाँ उपलब्ध कराना है ।
कार्यक्रम मे व्यक्तिगत स्वच्छता ,आस पास की स्वच्छता ,पर्यावरण स्वच्छता,,जैविक और अजैविक कूड़ा निस्तारण तथा वेस्ट मटेरिअल से आकर्षक वस्तुओं का निर्माण के स्टाल प्रदर्शनी हेतु रखे गए। कार्यक्रम में ग्रामीणों को टिश्यू पेपर, बर्तन साफ करने के तरीके, पौंछा, झाडू करना, हाथों को साफ करने के उचित तरीके सहित अन्य स्वच्छ आदतों के बारे में बताया गया।

सभी बच्चों ने उपरोक्त स्टालों हेतु चार्ट ,उपकरण और मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई । बच्चों ने व्यक्तिगत स्वच्छता मे नेलकटर ,साबुन, टूथपेस्ट, दातुन इत्यादि साधारण उपकरणो से प्रदर्शनी मे इस बात का ध्यान रखा गया की ज्यादा से ज्यादा वस्तुयें ग्रामीण परिवेश की ही हो तथा आसानी से उपलब्ध हो जाये।

2 1

बच्चों ने तरह-तरह की कूड़े व उसके विसर्जन से जुड़े हुए चार्ट को प्रदर्शित किया जिसमें गीला कूड़ा, सूखा कूड़ा, जैविक कूड़ा इत्यादि के बारे में जानकारी दी गयी। अध्यापक ने ग्रामीणों को जैविक कूड़े के उचित निस्तारण का तरीका बताते हुए इससे खाद और बायो गैस बनाने के बारे  बताया। घर के जैविक कूड़े को घर पर ही सब्जी उगाने जैसे कार्यों में उपयोग में लाने के तरीके के बारे में भी बताया गया। एक मॉडल में बच्चों ने पानी को साफ करने के तरीके बताए तथा उपस्थित सज्जनो को जल को साफ और दूषित रहित करने के उपाय बताए ।

3 1
ग्राम प्रधान बजेला कृष्ण प्रशाद ने बच्चों को व्यक्तिगत स्वच्छता, पेयजल टैंकों की स्वच्छता और परिसर को स्वच्छ व सुंदर रखने के लिए प्रेरित किया तथा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। कार्यक्रम की अध्यक्ष्तात करते हुए दरवान खनी ने शरीर की सफाई, अपने घर और आसपास की सफाई, स्वच्छ पेयजल का प्रयोग और विद्यालय परिसर को हरा भरा रखने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम के अंत मे बच्चो ने एक नाटक “दरवाजा बंद “ के माध्यम से सभी को बताया की खुले में शौच से बिमारियां फैलती हैं और सम्मान को हानि पहुँचती है। प्रदर्शनी के समापन के मौके पर बच्चों और शिक्षकों ने स्कूल परिसर को साफ किया।