shishu-mandir

साई ने एनएसएफ को महिला एथलीटों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने की सलाह दी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नई दिल्ली, 15 जून (आईएएनएस)। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) को महिला एथलीटों की सुरक्षा को लेकर सलाह दी है। उन्होंने दिशानिर्देश जारी कर एनएसएफ को इस पर तुरंत कदम उठाने के निर्देश जारी किए हैं।

new-modern
gyan-vigyan

हाल की घटनाओं के सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है, जहां कुछ महिला एथलीटों ने अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के दौरान अपने कोचों के खिलाफ शिकायत की है। यह सभी हितधारकों को जागरूक करके एक सुरक्षित और सकारात्मक वातावरण सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने को कहा गया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

साई ने एक बयान में कहा, महिला कोच अनिवार्य रूप से घरेलू/अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के दौरान महिला एथलीटों के साथ रहेंगी। अनुपालन अधिकारी (पुरुष और महिला) को सभी राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों और विदेशी प्रदर्शनों में नियुक्त किया जाएगा। अनुपालन अधिकारी की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों में एथलीटों के साथ नियमित रूप से संवाद करना शामिल है और अन्य यह सुनिश्चित करने के लिए कि दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है और साथ ही खेल में यौन उत्पीड़न की रोकथाम पर मानक संचालन प्रक्रिया को लागू किया गया है।

यह भी कहा गया, प्री-कैंप सेंसिटाइजेशन मॉड्यूल को किसी भी राष्ट्रीय कोचिंग शिविर और विदेशी एक्सपोजर के शुरू होने से पहले सभी एथलीटों, कोचों और सहायक कर्मचारियों को एक साथ डिजाइन और प्रस्तुत किया जाना है। संबंधित एनएसएफ द्वारा राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों में महिला कोचों की ताकत बढ़ाई जाए।

साई ने यह भी व्यक्त किया कि खेल के लिए यह अनिवार्य है कि व्यक्ति खुद को उच्चतम स्तर के नैतिक आचरण के साथ व्यवहार करें।

–आईएएनएस

आरजे/एएनएम

Source link