shishu-mandir

Corona Update- बढ़ते खतरे के बीच टेलीमेडिसिन सेवा के साथ वर्चुअल ओपीडी शुरू, ऐसे ले सलाह

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
corona

22 अप्रैल 2021

new-modern
gyan-vigyan

देहरादून। कोरोना (Corona) वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए उत्तराखण्ड सरकार ने टेलीमेडिसिन सेवा शुरू कर दी है।

saraswati-bal-vidya-niketan


उत्तराखण्ड में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के के बाद उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग द्वारा उक्त टेलीमेडिसिन सेवा “चिकित्सक आपके द्वार” सेवा की शुरुआत की गई है।

यह भी पढ़े

उत्तराखंड में बेक़ाबू कोरोना (Corona), 24 घंटे में 4807 नए मामले, 34 की मौत

Corona Update- अल्मोड़ा में 133 रिकार्ड केस, एक्टिव मरीजों की संख्या पहुंची 369


इस सेवा के जरिये प्रदेश के घर बैठे ही विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श लिया जा सकेगा। मुख्यत: इस सेवा का मुख्य उद्देश्य कोरोना संक्रमण के कारण होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को चिकित्सीय परामर्श देना है।


सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने बताया कि कोविड के बढ़ते मामलों की वजह से कई अस्पतालों में ओपीडी सेवाएँ भी प्रभावित हुई हैं और ऐसे में नॉन कोविड मरीज़ों को भी टेली मेडिसिन सेवा द्वारा लोगों को घर बैठे निशुल्क परामर्श मिल सकेगा।

यह भी पढ़े

उत्तराखण्ड में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन (Corona guidelines) जारी


नेगी ने बताया कि टेलीमेडिसिन सेवा में प्रदेश के प्राइवेट अस्पतालों के 12 विशेषज्ञ डॉक्टर भी परामर्श दे रहे हैं।
राज्य सरकार की इस विशेष पहल का मकसद दूरस्थ इलाक़ों में रहने वाले लोगों की एक्स्पर्ट डॉक्टर्स के जरिए चिकित्सीय परामर्श देना है।

प्रदेश सरकार की इस वर्चुअल ओपीडी का लाभ व्हाट्सएप वीडियो कॉल एवं टोल फ्री हेल्पलाइन के जरिए लिया जा सकता है. राज्य सरकार द्वारा इसके लिए 104 टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। 9412080622 व्हाट्सएप नंबर के जरिए भी जनता सेवा का लाभ ले सकती है।

इसके साथ ही www.esanjeevaniopd.in/register के माध्यम से भी इस सेवा का लाभ लिया जा सकता है। वर्चुअल ओपीडी रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक जारी रहेगी

ई संजीवनी वर्चुअल ओपीडी के जरिए हृदय रोग विशेषज्ञ, ईएनटी विशेषज्ञ, नेत्र विशेषज्ञ, प्रसूति रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ के अलावा फिजीशियन का चिकित्सकीय परामर्श लिया जा सकेगा।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/