इस शख्स ने 24 घंटे में 10 बार ली कोरोना वैक्सीन, एक्सपर्ट्स ने कहा जान जोखिम में हैं, जानिए कहां की खबर

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

Newzeland में स्वास्थ्य मंत्रालय के covid-19 vaccine और टीकाकरण (corona vaccination) program के समूह प्रबंधक एस्ट्रिड कोर्ननीफ ने कहा, मंत्रालय को इस बात की जानकारी मिली है। हम इस मामले को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं।’ Newzealand में एक व्यक्ति ने महज 24 घंटे के अंदर corona की 10 बार vaccine लगवा ली, जिसके बाद अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच के आदेश दिए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इसके लिए उस व्यक्ति ने एक दिन में ही कई टीकाकरण center का दौरा किया और उसे हर dose के लिए पैसा दिया गया था।

new-modern

Omicron टेस्ट करने वाली पहली kit को ICMR ने दी मंजूरी, Tata Medical ने की है तैयार


Newzeland स्वास्थ्य मंत्रालय के COVID-19 vaccine और टीकाकरण कार्यक्रम के समूह प्रबंधक एस्ट्रिड कोर्ननीफ ने कहा, ‘मंत्रालय को इस बात की report मिली है, हम इस मामले को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं.’, उन्होंने कहा हम इस स्थिति को लेकर बहुत चिंतित हैं और उपयुक्त agencies के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। अगर आप भी किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानते हैं जिसने टीके की अधिक खुराक ली है तो उन्हें जल्द से जल्द doctor से मिलकर सलाह लेनी चाहिए। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि नहीं करेगा की घटना कहां हुई है।

अब बिना इंटरनेट के करिए डिजिटल पेमेंट, RBI ने दी Offline Digital Payment को मंजूरी, जानिए कैसे

इस पूरे मामले को लेकर टीकाकरण सलाहकार केंद्र और चिकित्सा निदेशक और ऑकलैंड विश्वविद्यालय की प्रोफेसर निकी टर्नर ने कहा कि 1 दिन में इतने सारे टीके लेने का कोई data मौजूद नहीं था। इसके आगे उन्होंने कहा कि जीस टीके का हम use कर रहे हैं उसे शुरुआती data के आधार पर design किया गया है। यह मानव body में अच्छी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देने और लोगों को सुरक्षित रखने का काम करता है।

Breaking : भारत में कोरोना की तीसरी लहर की आहट,आज फिर हुआ corona विस्फोट, अचानक मिले इतने नए मामले

हम सभी जानते हैं कि vaccine की dose ज्यादा लेने का दुष्प्रभाव कहीं ज्यादा है। निक्की टर्नर ने आगे बताया कि यह निश्चित रूप से बिल्कुल भी सही नहीं है हमारे पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इस टीके की ज्यादा मात्रा लेने के बाद किसी व्यक्ति को किस प्रकार का दुष्प्रभाव का सामना करना होगा।

उत्तराखंड के इन इलाकों में snowfall का अलर्ट जारी, फिर से आएगी cold wave

यह काम सुरक्षित नहीं है , इस हरकत ने उस व्यक्ति को जोखिम में डाल दिया है। आपको बता दें कि एक report में पहले ही चेतावनी दी गई थी कि जो लोग दूसरों के पहचान पत्र का फायदा उठाकर कई बार corona का टीकाकरण करवा सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने उस समय कहा था कि covid-19 vaccine और टीकाकरण कार्यक्रम के कर्मचारियों ने police को इसकी सूचना दी थी।