shishu-mandir

सीधा सरल पहाड़— यहां एक पत्थर ही काफी है अपना हक जताने के लिए, लोग भी करते हैं हक का सम्मान

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

उत्तरा न्यूज डेस्क— पहाड़ के रीति रिवाज और मान्यताएं तो अपनी जहग पर विशिष्ट हैं ही यहां किसी वस्तु या काम की चीज पर हक जताने की परंपराए भी खास हैं. जंगल में गिरा पेड़,टहनी या कोई पत्थर ही क्यों ना हो उसे जिसने पहले देखा है यदि उस पर वह अपना हक जताना चाहता है तो एक पत्थर का टुकड़ा ही काफी है. यकीं मानिए उस वस्तु को कोई दूसरा नहीं हथिया सकता .

saraswati-bal-vidya-niketan

पहाड़ में किसी पेड़ या काम की चीज पर अपना हक जताना शब्द को हथियाना कहा जाता है.पहाड़ों के गांवों,जंगलों या अन्य स्थानों पर आपने भी कई बार ऐसे टूटे पेड़ देखें होंगे जिन पर एक या दो पत्थर रखे दिखते हैं. बस मान लीजिए यह पेड़ किसी और की संपत्ति बन चुके हैं. यही पत्थर हक की गारंटी होते हैं और सभी इस हक का सम्मान करते हुए उसे छोड़ देतें है चाहे उसे उस पेड़ की कितनी भी जरूरत क्यों ना हो.

must see it

भले ही यह एक सामान्य प्रक्रिया लग रही हो लेकिन यदि इसे समाज के वर्तमान दृष्टिकोण के हिसाब से देखा जाय तो यह ईमानदारी की पराकाष्ठा ही कही जाएगी जब इस प्रकार के नियम पूरे समाज के लिए ​मान्य होते हैं. अब यह केवल दूरदराज के गांवों में ही देखे जाते हैं.

must see it

पहाड़ों में आज भी कई ऐसे नियम है जिन्हें जबरन या कानूनी रूप से मनवाना टेड़ी खीर है.भगवान के मंदिर को साक्षी मानना, वनो की रक्षा के लिए उसे भगवान को समर्पित कर देना,पानी के नौलों को मंदिर की संज्ञा देना या फिर घराटों से पिसे गेहूं के आटे का एक हिस्सा ईमानदारी से घराट संचालक के लिए रख देना यह सभी तत्कालिक समाज की जरूरत के हिसाब से बनाए गए लेकिन आज भी लोग पूरी ईमानदारी से इन नियमों का पालन करते हैं.

see it

किसी वस्तु पर अपना हक जताने की छोटी सी कोशिश और उसका पूरी ईमानदारी से पालन करने की प्रचलित मान्यताएं केवल पहाड़ में ही दिखेंगी.आज भी पहाड़ में इस प्रथा का पूरा पालन होता है.

फोटो— फेसबुक मित्र गजेन्द्र कुमार पाठक जी के फेसबुक वॉल से साभार

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और  9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व  न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर  uttranews  को सब्सक्राइब करें…….