shishu-mandir

बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के​ खिलाफ रामनगर में तहरीर : जानिये क्या है मामला

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

रामनगर। विश्व के दो सौ देशो में मौत के रुप में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस से बचाव के लिये एक खबरिया चैनल पर उल जूलूल व आत्मघाती नुस्खा बताये जाने का आरोप लगाते हुये समाजवादी लोकमंच ने योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के खिलाफ कोतवाली में तहरीर देकर उनके खिलाफ महामारी एक्ट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दायर करने की मांग की है। फिलहाल पुलिस तहरीर पर जांच कर रही है।

जानकारी के अनुसार मंगलवार को समाजवादी लोकमंच के संयोजक मुनीष कुमार ने रामनगर कोतवाली के कोतवाल रवि कुमार सैनी को एक तहरीर सौंपते हुये आरोप लगाया कि देश इस समय कोरोना महामारी से जूझ रहा है। तहरीर में कहा है कि इस कोरोना महामारी के बीच रामकृष्ण यादव उर्फ बाबा रामदेव(Baba Ramdev) द्वारा इम्युनिटी बढ़ाने के रामबाण टिप्स दिये जाने का दावा करते हुये कहा गया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिये सांस को अंदर भरकर, रोककर, यथाशक्ति फिर बाहर छोड़ना है, सेल्फ टेस्टिंग भी हो जाती है।

तहरीर के अनुसार बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने दावा किया है कि अनुलोम-विलोम के साथ आप सरसों का तेल नाक में डाल दें तो पूरी सांस नली में कहीं भी कोरोना हो तो वह पेट में चला जाएगा। और वहां पेट के केमिकल उसे मार देंगे, जैसे हैंड वॉश, सेनेटाइजर और साबुन का घोल कोरोना को मारता है वैसे ही पेट के नेचुरल केमिकल कोरोना को मार देंगे।

तहरीर में कहा गय है कि रामकृष्ण यादव उर्फ बाबा रामदेव (Baba Ramdev) द्वारा किए गये उक्त दावों की पुष्टि न तो दुनिया के चिकित्सीय अनुसंधान करते हैं और न ही इसकी पुष्टि इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च द्वारा की गयी है। ऐसे में बाबा का यह दावा कोरोना को लेकर जनता के बीच में मिथ्या धारणाएं व भ्रम को पैदा कर रहा है। इस सबके कारण कोई भी व्यक्ति कोरोना के लक्षण होने पर सांस रोककर स्वयं जांच करने व नाक में सरसों का तेल डालने जैसे आधारहीन नुस्खे अपनाकर न केवल स्वयं अपने आप को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि इस गलत जानकारी के कारण वर्तमान देशव्यापी महामारी के दौरान कोरोना संक्रमण को फैलाने का कारण भी बन सकता है।

तहरीर में कहा गया है कि ऐसे में रामकृष्ण यादव उर्फ बाबा रामदेव (Baba Ramdev) द्वारा अपने व्यापारिक लाभ के लिए इस तरह का भ्रामक प्रचार कर जनता को गुमराह करना कानून डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट, 2005 व आइपीसी आदि का खुला उल्लंघन है।

तहरीर में बाबा रामकृष्ण यादव उर्फ बाबा रामदेव (Baba Ramdev) व खबरिया चैनल के सम्पादक के खिलाफ मुकदमा कायम कर कानूनी कार्यवाही करने की मांग करने की मांग की है तांकि इस प्रकार की अफवाह फैलाने वालो पर अंकुश लगाते हुये देश की जनता के सामने सच्चाई सामने आ सके।
इस मामले में कोतवाल रवि कुमार सैनी का कहना है कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए प्रकरण की जांच की जा रही है। जांच के बाद उचित कार्यवाही की जाएगी।