अभी और पड़ने जा रही है महंगाई की मार, आरबीआई ने बताया कारण, जानिए कब मिलेगी इससे राहत

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

देशभर में महंगाई एक बड़ा चिंता का कारण बनी हुई है। मोदी सरकार आने से पहले तथा आने के बाद भी महंगाई में कोई खास फर्क देखने को नहीं मिला और कोरोना महामारी ने तो इसे और कई गुना अधिक बढ़ा दिया। जिससे आम आदमी का बजट पूरा चरमरा गया है और बस अब आम आदमी सिर्फ और सिर्फ इस महंगाई की मार से निजात चाहता है।

new-modern

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार देश में फिलहाल महंगाई की मार नहीं थमने जा रही है। अभी इसके कम होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन साल 2022 के मार्च के बाद से महंगाई में राहत मिलेगी। MPC की 3 दिन तक चली बैठक के बाद RBI governor Shaktikant Das ने जानकारी दी कि जनवरी से मार्च की तिमाही में महंगाई दर ऊंची बनी रहेगी और यह 6 फ़ीसदी के दायरे से भी बाहर जा सकती है।

इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम भी बढ़ रहे हैं, जो एक बड़ी चिंता का विषय हैं और जिनकी वजह से महंगाई में फिर से और अधिक तेजी आ सकती है। आपको बता दें कि दिसंबर में खुदरा महंगाई दर पिछले 5 महीने के उच्चतम स्तर 5.59 फ़ीसदी तक पहुंच गई थी, जबकि नवंबर में हो 4.91 फीसदी थी। हालांकि शक्तिकांत दास ने उम्मीद जताई है कि उत्पादन बेहतर रहने,omicron को लेकर जोखिम कम होने, बेहतर मॉनसून तथा आपूर्ति में सुधार को लेकर किए गए उपायों की मदद से April 2022 तक खुदरा महंगाई दर घटकर 4.5 फीसदी पर आ जाएगी।