shishu-mandir

Pithoragarh- कामकाजी महिलाओं ने सीखा सिलाई का हुनर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

पिथौरागढ़ सहयोगी, 12 अप्रैल 2021
पिथौरागढ़ (Pithoragarh)।
रियाँसी गांव में तीन माह से सिलाई का प्रशिक्षण ले रही महिलाएं अब सिलाई में पारंगत हो गई हैं। खेती व पशुपालन से जुड़ी इन महिलाओ ने यह साबित किया है कि उन्हे केवल अवसर चाहिए, हुनर तो उनके भीतर पहले से ही मौजूद है।

new-modern
gyan-vigyan

यह भी पढ़े…

पिथौरागढ़ (Pithoragarh) में पर्वतीय पत्रकार एसोसिएशन का गठन

Pithoragarh- स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली को लेकर महिला अस्पताल में दिया धरना

ओएनजीसी देहरादून के सहयोग से मूनाकोट विकास खंड के ग्राम पंचायत रियाँसी की 60 महिलाओं का सिलाई प्रशिक्षण के लिए चयन किया गया था। प्रशिक्षण में 77 से अधिक महिलाओं को दो टीम बनाकर सिलाई का प्रशिक्षण दिया गया। राज्य की अग्रणी गैर सरकारी संस्था सोसायटी फार एक्सन इन हिमालया को आयोजक बनाया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan

संस्था की प्रशिक्षक तुलसी साह ने शुरुवाती एक माह में महिलाओ को परिवार के उपयोग में आने वाले कपड़े बनाने का प्रशिक्षण दिया। दो माह से स्कूल यूनिफार्म पर प्रशिक्षण को फोकस किया गया था, अब उसके परिणाम सामने आने लगे हैं। सोमवार को सिलाई सीख रही महिलाओं ने स्कूल यूनिफार्म का प्रदर्शन किया।

खेतीबाड़ी करने वाली महिला से टेलर मास्टर बनी 44 वर्षीय गीता देवी ने कहा कि इस उम्र में सीखने की ललक मन में थी, लेकिन डर केवल उम्र का ही था। मेहनत करके वह सिलाई सीख गयी। संस्था के अध्यक्ष जगत मर्तोलिया ने बताया कि हम इस गांव की महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए बुनियादी ढांचा बना रहे हैं।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos