shishu-mandir

एनसीसी कैडेट्स को एचआईवी (hiv) को लेकर किया जागरुक

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय नाको की ओर से एसएसजे परिसर अल्मोड़ा में एनसीसी कैडेट्स को एचआईवी/एड्स (hiv)से बचाव के प्रति जागरुक किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 05 फरवरी 2021- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय नाको की ओर से एसएसजे परिसर अल्मोड़ा में एनसीसी कैडेट्स को एचआईवी/एड्स (hiv) से बचाव के प्रति जागरुक किया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan

73 वीं जयंती पर याद किए गए उत्तराखंड (Uttarakhand) के आंदोलनो के शमशेर


स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. योगेश पुरोहित ने कहा कि एचआईवी (hiv) वायरस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को धीरे-धीरे कम कर देता है। इससे बीमारियों से लड़ने की क्षमता स्वाभाविक रूप से खत्म हो जाती है।


उन्होंने बताया कि एचआईवी/एड्स का मुख्य कारण एचआईवी संक्रमित रक्त चढ़ाना, असुरक्षित यौन संबंध बनाना, बिना उबली सुई या प्रयोग में लाई गई सुई का उपयोग करने से एक से दूसरे में फैल सकती है या एचआईवी संक्रमित मां से बच्चे को हो सकती है।


उन्होंने कहा कि एचआईवी में नियंत्रण के लिए बचाव के प्रति जागरुकता बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि जनपद के जिला चिकित्सालय, बेस चिकित्सालय और महिला चिकित्सालय तथा नागरिक चिकित्सालय में एकीकृत परामर्श एवं जांच केन्द्र में निशुल्क परीक्षण और काउंसलिंग की सुविधा है।

नगर पालिका क्षेत्र से पकड़े गए बंदरों व आवारा पशुओं (Monkey and stray animals) को मुनस्यारी क्षेत्र में छोड़े जाने का आरोप

उन्होंने कहा कि मच्छर के काटने, साथ रहने, उठने बैठने और गले मिलने और हाथ मिलाने से यह नहीं फैलता है। उन्होंने कहा कि एड्स संबंधी किसी भी जानकारी के लिए 1097 पर फोन किया जा सकता है। इस मौके पर डा. ललित पांडे, दीवान सिंह बिष्ट, शोभन सिंह, रतन सिंह, कल्याण सिंह सहित कई एनसीसी कैडेट्स उपस्थित थे।

ताजा वीडियो अपडेट के लिए हमारे youtube चैनल के इस लिंक को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw