shishu-mandir

किस bank account से linked है आपका आधार कार्ड जानना हुआ आसान, बस एक click में इस तरह करें पता

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

भारत में साल 2009 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने आधार कार्ड योजना की शुरुआत की। इसके बाद लगातार government ने इसके प्रयोग को बढ़ावा दिया है। देश में तेजी से बढ़ते Digitalization के दौर में आधार कार्ड की उपयोगिता तेजी से बढ़ी है। अब तो बच्चों के आधार कार्ड को स्कूल में ही बनवा दिया जाता है। यह hotel में booking से लेकर Hospital और सरकारी कामों के लिए सभी जगहों पर आजकल आधार कार्ड का use हो रहा है। बिना आधार कार्ड के कोई भी जरूरी काम करने में परेशानी होती है।

new-modern
gyan-vigyan

Supreme court का बड़ा फैसला, ससुराल से मांगा हुआ कोई भी सामान या पैसा दहेज ही माना जाएगा

saraswati-bal-vidya-niketan

आपको बता दें कि इसे सरकारी विभाग भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी किया जाता है। यह केवल एक पहचान पत्र नहीं है बल्कि यह आपको कई तरह की Government Schemes का लाभ उठाने में भी मदद करता है। सरकार ने आधार को bank account से भी link करना अनिवार्य कर दिया है।

भारत की पहली स्वदेशी vaccine Covaxin को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, भारत बायोटेक ने किया ये दावा

ऐसे में यह कई बार देखा गया है कि लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि उनका आधार कार्ड किस बैंक खाते से जुड़ा है। इस कारण उन्हें यह जानकारी लेने के लिए bank के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। लेकिन, आप इस बात की जानकारी घर बैठे लें सकते हैं। आज हम आपको उन आसान steps के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे आपके Aadhaar Linked Bank Account नंबर की जानकारी ले सकते हैं।

Almora:पुलिस ने चैकिंग के दौरान बरामद की 7 किग्रा चांदी के जेवर


ऐसे करें check –
– अगर आप अपने आधार कार्ड से जुड़े bank account की जानकारी लेना चाहते हैं तो सबसे इसके लिए UIDAI की official website www.uidai.gov.in पर click करें।
– इसके बाद आप Check Your Aadhaar and Bank Account के link पर click करें
– इसके बाद आप आधार नंबर और security code को दर्ज करें
– इसके बाद आपके Registered mobile number पर OTP आएगा जिसे आप दर्ज करें।
इसके बाद login option पर click करें।
– login करते ही आपके आधार से जुड़े सभी बैंक खातों की जानकारी आपके सामने होगी।
– यहां आप आसानी से list देख लें।