shishu-mandir

भारत की पहली स्वदेशी vaccine Covaxin को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, भारत बायोटेक ने किया ये दावा

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

भारत की पहली स्वदेशी vaccine Covaxin को लेकर एक बड़ा एलान हुआ है। Covaxin को बनाने वाली company भारत बायोटेक ने दावा किया है कि Covaxin का booster dose coronavirus के omicron और Delta variant को निष्क्रिय कर देता है। Company ने booster पर जारी शोध के शुरुआती नतीजे आने के बाद यह दावा किया है।

new-modern
gyan-vigyan

Almora:पुलिस ने चैकिंग के दौरान बरामद की 7 किग्रा चांदी के जेवर

saraswati-bal-vidya-niketan

इससे पहले भारत बायोटेक ने कहा था कि Covaxin booster dose के उसके परीक्षणों में बिना किसी गंभीर प्रतिकूल घटना के लंबी अवधि के लिए सुरक्षित दिखाया। आपको बता दें कि Covaxin निर्माता company ने कहा कि dose लेने वालों से 90 फीसदी में corona के खिलाफ (दूसरी खुराक के 6 महीने बाद) मजबूत antibody प्रतिक्रिया देखी गई।

Supreme court का बड़ा फैसला, ससुराल से मांगा हुआ कोई भी सामान या पैसा दहेज ही माना जाएगा

15 -18 साल के किशोरों के टीकाकरण में भी Covaxin का इस्तेमाल
भारत बायोटेक की Covaxin से ही 15 से 18 साल के किशोरों का टीकाकरण किया जा रहा है। हाल ही में भारत बायोटेक ने कहा था कि दूसरे और तीसरे चरण के अध्ययन में उसकी Covaxin 2 से 18 वर्ष आयुवर्ग में सुरक्षित, अच्छी तरह सहन करने योग्य और immunity बढ़ाने वाली पाई गई है। भारत बायोटेक के chairman और managing director कृष्णा इल्ला की मानें तो बच्चों और किशोरों पर Covaxin के clinical trials के data बेहद उत्साहजनक हैं।