shishu-mandir

Corona: सिविल सोसायटी के साथ समन्वय के लिए नोडल नामित

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

पिथौरागढ़ सहयोगी, 15 मई 2021
कोरोना (Corona) संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिए सिविल सोसाइटी ऑर्गनाइजेशन (CSO/NGO) के साथ समन्वय स्थापित कर राहत कार्य संचालित करने को जनपद स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ए. के. गुसाईं को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके अतिरिक्त कोरोना काल में जनपद अंतर्गत राहत कार्यों के संचालन के लिए रेडक्रॉस सोसायटी पिथौरागढ़ को mother cso नामित किया गया है।

new-modern
gyan-vigyan

जिलाधिकारी आनंद स्वरूप ने नोडल अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वह mother cso के जिलाध्यक्ष ललित पंत के साथ समन्वय स्थापित कर जनपद में संचालित किसी भी एनजीओ से सहयोग प्राप्त कर कोविड काल में राहत आदि कार्यों का निर्धारण करेंगे। इसके लिए एनजीओ को अलग-अलग कार्य भी आवंटित करेंगे।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े….

Corona: रानीखेत, पिथौरागढ़ और श्रीनगर आर्मी अस्पताल सविलियंस के लिए खुलेंगे

इस कार्य में सहयोग प्रदान करने हेतु जिलाधिकारी ने जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वह जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के माध्यम से प्रतिदिन कोविड नियंत्रण हेतु प्रत्येक गांव में बनाई गई ग्राम निगरानी समिति से संपर्क कर वांछित सहयोग से संबंधित प्राप्त सूचना को mother cso को उपलब्ध कराएंगे। तथा आपसी समन्वय स्थापित कर कोरोना को हराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप, मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, अपर जिलाधिकारी आर डी पालीवाल एवं मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एच सी पंत द्वारा सभी स्वयं सेवी सस्थाओं,स्वयं सहायता समूहों व सीएसओ के साथ वर्चुअल बैठक कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु सहयोग की अपील करते हुए, उनके सुझाव लिए भी लिए गए।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की द्वितीय लहर ज्यादा घातक हो रही है,इसे रोके जाने हेतु सभी को सामुहिक रूप से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम में स्वयं सेवी संस्थाओं का विशेष योगदान रहा है।

यह भी पढ़े….

कोरोना (Corona) से जंग: विधायक धामी ने 2 करोड़ दिए

इस दौरान भी स्वयं सेवी संस्थाओं का विशेष सहयोग अपेक्षित है। जिलाधिकारी ने सभी सस्थाओं के प्रतिनिधियों से कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु ग्रामीण स्तर पर प्रवासियों हेतु क्वारंटीन केन्द्र बनाए गए हैं गांव में आने बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को क्वारंटीन में रहना आवश्यकीय है।

इन सभी व्यवस्थाओं हेतु ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में एक निगरानी समिति बनाई गई है। इसके अतिरिक्त आने वाले व्यक्ति की ट्रेसिंग भी की जा रही है जिलाधिकारी ने कहा सभी संस्थाएं ट्रेसिंग, टेस्टिंग तथा ट्रीटमेंट में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें तभी हम कोरोना संक्रमण को समाप्त कर सकते हैं।

उन्होंने सभी संस्थाओं से कहा कि कोरोना संक्रमण हेतु संस्था जो भी सहयोग प्रदान करना चाहती है वह अपनी एक कार्ययोजना तैयार कर शीघ्र ही नोडल अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि संस्था किसी भी स्तर का सहयोग कर सकती है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही प्रत्येक व्यक्ति को दवा वितरित की जाने है, इस हेतु विकास खण्ड स्तर पर महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से दवा की किट बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को दवा वितरण में भी स्वयं सेवी संस्थाएं अपना सहयोग प्रदान कर सकती है।

यह भी पढ़े….

Corona virus in india: बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नये केस, 3876 मौतें

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के बढ़ती घटनाओं की रोकथाम हेतु स्वयं सेवी संस्थाएं विभिन्न प्रकार से अपना विशेष सहयोग प्रदान कर सकती है। अंत में जिलाधिकारी ने सभी सस्थाओं, संगठनों से उपस्थित प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए अपील की, कि वह स्वयं की सुरक्षा करते हुए कोरोना की इस महामारी की रोकथाम में अपना सहयोग प्रदान करें।

वर्चुअल बैठक में नोडल सीएसओ जिला शिक्षा अधिकारी एके गुसाईं, mother सी एस ओ रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष ललित पंत, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से मुनीरजी, सोच संस्था के जगत मर्तोलिया, निधि संस्था के सुनील पाण्डेय, घनश्याम ओली संस्था के अजय ओली, अर्पण संस्था से रेनू ठाकुर, सिटी पिथौरागढ़ से हेमराज बिष्ट, सज्जन लाल मेमोरियल सोसाइटी से कमल किशोर, लक्ष्य फाउंडेशन से बबीता पुनेठा आदि सस्थाओं व स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos