बड़ी खबर : कोरोना के खिलाफ जंग में मिली बड़ी कामयाबी, covovax को मिली WHO की तरफ से मंजूरी

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

Serum institute of India की corona vaccine covovax को विश्व स्वास्थ्य संगठन की मंजूरी मिल गई है। Company के CEO अदार पूनावाला ने कहा है कि covid-19 vaccine covovax को आपातकालीन उपयोग के लिए डब्ल्यूएचओ की मंजूरी मिल गई है। Serum institute of India के CEO अदार पूनावाला ने tweet कर WHO की मंजूरी पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा, यह अभी तक covid-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक और मील का पत्थर है। Covovax को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है। उन्होंने WHO के इस सहयोग के लिए उसका धन्यवाद किया।

holy-ange-school

Corona update- फिर लग सकता है night curfew,केंद्र सरकार की राज्यों को सलाह

ezgif-1-436a9efdef

DCGI ने दी थी परीक्षण की इजाजत
दरअसल, serum institute बच्चों के लिए अमेरिकी दवा कंपनी के टीके को ‘covovax’ के नाम से देश में तैयार कर रही है। इससे पहले भारतीय दवा महानिदेशक (DCGI) ने serum को 12 से 17 साल की उम्र के बच्चों पर इस टीके के परीक्षण की मंजूरी दी थी। Serum 100 बच्चों पर इसका परीक्षण भी कर चुकी है। परीक्षण के डाटा को डीसीजीआई को मुहैया करा दिया गया था।

breaking: उत्तराखंड में यहां omicron संक्रमित के संपर्क में आये पति-पत्नी कोरोना संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप


<\/iframe>””>

जॉयकोव-डी को ही थी इजाजत
भारत में अभी जायडस कैडिला की जॉयकोव-डी वैक्सीन को ही 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों और वयस्कों को लगाने के लिए emergency इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी।
89.3 फीसदी प्रभावी covovax ब्रिटेन में covovax टीका पर मानव परीक्षण हुए हैं जिनमें इसका असर 89.3 फीसदी तक मिला है। सीरम ने नोवावैक्स कंपनी के साथ 20 करोड़ खुराक के लिए सीरम ने करार किया था।

Breaking : हल्द्वानी में Corona से हुई मौत, उत्तराखंड में मिले इतने कोरोना संक्रमित

इससे पहले serum institute of India ने एस्ट्रोजेनेका कंपनी के साथ भी करार किया था जिस पर भारत में परीक्षण के बाद covid shield टीका तैयार किया था। नोवावैक्स-सीरम की इस vaccine को हाल ही में इंडोनेशिया और Philippines में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली थी। इसने भारत में भी आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए आवेदन किया था। नोवावैक्स ने यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा और WHO के साथ अपने टीके के लिए नियामक फाइलिंग की भी घोषणा की थी।

Joinsub_watsapp