shishu-mandir

इन महिलाओं के लिये, सरकार देगी 5000 रुपये का overdraft, जानिए कैसे मिलेंगें पैसे

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Good news for women : हमारी सरकारें समय समय पर अलग – अलग प्रकार की योजनाएं लाती रहती है ऐसी ही एक और योजना Modi Government ग्रामीण इलाकों ( rural area ) में रहने वाली महिलाओं के लिए भी लेकर आई है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को 5000 रुपये की overdraft facility दी जाएगी। चलिये जानते है ये overdraft faicility क्या होती है और इसका फायदा कैसे और कब मिलेगा।

new-modern
gyan-vigyan

शर्मनाक : पहले लड़कियों की खींची अश्लील फ़ोटो, फिर वसूले लाखों रुपये, लड़कियों ने ऐसे लिया बदला


Overdraft faicility एक प्रकार का loan होता है। मान लीजिए अगर आपके खाते में पैसे खत्म हो गए तो भी आप बैंक से रुपये निकाल सकते है। हालांकि loan limit bank तय करता है। आपको ये रकम तय समय पर वापस करनी होती है। इसके साथ ही इसपर ब्याज भी daily के हिसाब से लगता है। चलिए जानते है किन महिलाओं को और कैसे मिलेगा इस सुविधा का फायदा।

saraswati-bal-vidya-niketan

Almora:: पुलिस ने बनाये युवा टूरिस्ट फ्रेंड वाँलिंटियर्स , दिखाएंगे पर्यटकों को राह


Modi government के द्वारा इस सेवा की सुविधा ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सत्यापित महिला समूहों के सदस्यों को दी जाएगी। सत्यापित महिला सदस्यों को 5000 रुपये की overdraft सेवा मिलेगी।आपको बता दें की इस विषय में finance minister निर्मला सीतारमण साल 2019-2020 के बजट में पहले ही घोषणाएं कर चुकी है। उनका कहना था कि देश के ग्रामीण इलाकों में स्वसहायता सममूहों की सदस्यता को overdraft सुविधा प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है ,ताकि गांव की महिलाएं आकस्मिक, आपत्ति के समय इस सुविधा का लाभ ले सकें।